top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

पिलेटेड कठफोड़वा का परिचय

Updated: Oct 2

रेड-कॉकेडेड कठफोड़वा वेस्ट कोब बर्ड्स का दौरा करता है

एक दिन लिसा ने मुझसे इंस्टाग्राम के लिए कुछ नई तस्वीरें लेने के लिए कहा। आम तौर पर आपको पूछने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन पिछले कुछ हफ़्तों में हम दोनों के बीमार होने, हमारे परिवारों के लिए क्रिसमस की खरीदारी और काम के व्यस्त कार्यक्रम के कारण, मेरे पास कैमरे के साथ बाहर बैठने का मुश्किल से समय था। हालाँकि, क्रिसमस के कुछ दिनों बाद, मैं पक्षियों के साथ कुछ समय बिता सका। उत्तरी अमेरिका में सबसे छोटे कठफोड़वा (डाउनी वुडपेकर) पर ध्यान केंद्रित करते हुए, मैंने डाउनी कठफोड़वा की एक जोड़ी, उत्तरी कठफोड़वा की एक जोड़ी, कुछ कैरोलिना चिकडीज़ और हमारे आम लाल स्तन वाले नटचैच को भी देखा। मैंने एक पल के लिए कैमरे से दूर देखा और हमारे बाड़ के ठीक परे, यार्ड के दूर कोने में कुछ बड़ी चीज़ को घूमते देखा। उड़ने से पहले वह चिल्लाया, और एक पल के लिए मुझे लगा कि मैं जंगल साउंडट्रैक रिकॉर्डिंग में फंस गया हूं। एक बार जब आप बड़ी कलगी वाले कठफोड़वे की आवाज़ सुन लेंगे, तो आप इसे जल्द ही नहीं भूलेंगे।

एक मादा कठफोड़वा पेड़ पर चढ़ जाती है
एक मादा कठफोड़वा पेड़ पर चढ़ जाती है

इसके तुरंत बाद, जब एक मादा डाउनी वुडपेकर फिर से फोकस में आई (ऊपर चित्रित), तो यार्ड में कुछ बड़ी चीज उड़ गई और मुझे यह अनुमान लगाने की भी ज़रूरत नहीं थी कि यह क्या था। ग्रेट-क्रेस्टेड कठफोड़वा वापस आ गया है! मैंने ज़ूम इन किया और तुरंत महसूस किया कि यह एक नर था क्योंकि चोंच के पास लाल रंग था, न कि केवल शीर्ष पर विशाल लाल मोहाक। मैंने उसकी ओर एक दर्जन कदम उठाए, यह सुनिश्चित करते हुए कि मैं उसकी ओर बढ़ते हुए दूसरे पेड़ के पीछे रहूँ। फिर मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सामने के पेड़ से बाहर देखूंगा कि वह अभी भी वहीं है।

कठफोड़वा मृत पेड़ों से छाल उतारते हैं।
कठफोड़वा मृत पेड़ों से छाल उतारते हैं।

कुछ साल पहले हमें एहसास हुआ कि हमारे पास एक चिनार का पेड़ है जिसके तल में एक बड़ा छेद है। पेड़ धीरे-धीरे मर रहा था, लेकिन उस समय भी उसमें वसंत के पत्ते थे, इसलिए हमने इसे रखने का फैसला किया। हालाँकि पेड़ शायद कम से कम 40 फीट ऊँचा था, यह निकटतम बाड़ से कम से कम 30 से 35 फीट दूर था, अगर तूफान के दौरान गिर जाता तो कम से कम नुकसान होता। सौभाग्य से अब तक ऐसा नहीं हुआ और उनका निधन हो गया. कुछ शाखाएँ नीचे गिर गईं और कुछ स्थानों पर पेड़ का शीर्ष टूट गया। हालाँकि, पेड़ से कम से कम 30 फीट बचा हुआ था, और नीचे खोखले उद्घाटन और शीर्ष पर छीलती छाल के बीच, पेड़ ने हमें पक्षी देखने का भरपूर आनंद दिया। लाल पेट वाले कठफोड़वे पेड़ की छतरी के पास चोंच मारना पसंद करते हैं, जबकि नटखट नंगे दृढ़ लकड़ी की ओर उड़ना और वहां बीज खोलना पसंद करते हैं। मैं उम्मीद कर रहा था कि यह मृत पेड़ अंततः एक ग्रेट क्रेस्टेड वुडपेकर को आकर्षित करेगा, और आखिरकार ऐसा ही हुआ!


विशाल कठफोड़वा (45 सेंटीमीटर से अधिक लंबा) पहले पास के एक पेड़ पर उतरा, लेकिन जल्द ही उसे मृत कठोर लकड़ी मिली, जिसकी सतह पर दरारें और कवक दिखाई देने लगे। उसके पास चोंच मारने और उठाने का समय नहीं था, और एक मिनट से भी कम समय में, रोटी के कई बड़े टुकड़े किनारे से उड़ गए, जिससे सतह के नीचे कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ दिखाई देने लगे। एक पल के लिए, मैंने इस महान कलगीदार कठफोड़वा की एक कार्टून कठफोड़वा के रूप में कल्पना की और वुडी कठफोड़वा की तरह चिल्लाने की इच्छा का विरोध किया (जो शायद वैसे भी बेचारे पक्षी को डरा देगा!)।

मैरिएटा, जॉर्जिया में खींची गई एक नर कठफोड़वा की क्लोज़-अप तस्वीर।
नर कठफोड़वा की क्लोज़-अप तस्वीर

आपको नए विकास या युवा जंगलों में रेड-कॉकेडेड कठफोड़वा देखने की बहुत कम संभावना है। आप इतने भाग्यशाली हो सकते हैं कि आपके पास सूट फीडर है, लेकिन हम लगभग 8 वर्षों में एक बार भी घर नहीं गए हैं और सी एंड एस सूट क्यूब्स नहीं खाए हैं जिन्हें हम अन्य कठफोड़वाओं को खिलाना पसंद करते हैं। ये पक्षी बड़े हैं और आपको इन्हें ऊंचे, परिपक्व पेड़ों वाले जंगली इलाकों में देखने की संभावना है। वे अपने घोंसले बनाने के लिए पेड़ों में छेद करते हैं, इसलिए इन विशाल पक्षियों की घोंसले की जरूरतों को पूरा करने के लिए शाखाएं और तने काफी बड़े होने चाहिए। मैंने उन्हें सिल्वर कॉमेट ट्रेल (रेकून क्रीक के पास) के पास स्क्रब माउंटेन वाइल्डरनेस में देखा है, हमने लियोन हॉल प्राइस पार्क में एक मादा क्रेस्टेड वुडपेकर को देखा, और हमने रेड टॉप माउंटेन स्टेट के पास आयरन माउंटेन ट्रेल पर पैदल यात्रा की, मैंने भी एक बार देखा था यात्रा . बगीचा

पिछले हफ्ते, नर के आने से दो साल पहले एक मादा कठफोड़वा उसी पेड़ पर आई थी!
यह मादा कठफोड़वा दो साल पहले हमसे मिलने आई थी

जब मैं डेक के किनारे पर खड़ा था तो लिसा ने अंदर से देखा और विशाल पक्षी की दर्जनों तस्वीरें और कुछ छोटी क्लिप लीं। मुझे खुशी है कि वह डरा नहीं था और उस पेड़ पर अच्छा खाना खा सका। मुझे आशा है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा और कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य पक्षी प्रेमियों के साथ साझा करें!


चोटियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित पृष्ठ देखें:


कैमरे की जानकारी:

हम Nikon P1000 का उपयोग करते हैं, जो अपनी तरह का (अभी के लिए) सबसे बड़ा कॉम्पैक्ट कैमरा है। इसे Nikon सुपर ज़ूम कैमरा के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसमें 3000 मिमी तक की प्रभावी फोकल लंबाई रेंज वाला ज़ूम लेंस है। हमारे उद्देश्यों के लिए, यह विशाल 2.2-पाउंड कैमरा उत्कृष्ट तस्वीरें, वीडियो और ऑडियो लेते हुए अच्छा प्रदर्शन करता है। मैं सोच रहा हूं कि अगर मैं एक समान डीएसएलआर बॉडी और इस कैमरे द्वारा कवर की जाने वाली रेंज को कवर करने के लिए पर्याप्त लेंस खरीदूं तो लागत (और वजन) क्या होगी। P1000 Nikon Snapbridge ऐप के माध्यम से रिमोट शटर नियंत्रण की अनुमति देता है, हालाँकि हमने इसका उपयोग नहीं किया। मैं कैमरे के पीछे बैठना पसंद करता हूं और मुझे इधर-उधर घूमने और जितनी जल्दी हो सके चीजों को कैद करने की आजादी है।

0 views0 comments

Comments


bottom of page