top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

कौन सा फीडर हमिंगबर्ड को सबसे अधिक आकर्षित करता है?

इस ब्लॉग में हम देखेंगे कि कौन सा फीडर हमिंगबर्ड को सबसे अधिक आकर्षित करता है। हमने पाया है कि कोई एक फीडर नहीं है जो मायने रखता हो। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि फीडर को बार-बार साफ किया जाए और रिफिल किया जाए!


Google कर्मचारी जानना चाहते हैं: कौन सा फीडर हमिंगबर्ड को सबसे अधिक आकर्षित करता है? हम रंगीन कृत्रिम फूलों वाला लाल कांच का फीडर पसंद करते हैं (ऐसा लगता है कि वे लाल या पीले रंग को पसंद करते हैं, लेकिन वे अन्य चमकीले रंग के फूलों को भी पसंद करेंगे)। हम दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हैं और कुछ (बहुत कम) प्रवासी हमिंगबर्ड के अलावा, केवल एक ही प्रजाति है जो यहां रहती है: रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड।

केम्प पार्क पोलिनेटर गार्डन में स्थित एक हमिंगबर्ड फीडर, 4331 बर्न्ट हिकॉरी रोड एनडब्ल्यू, मैरिएटा जीए, 30064 पर स्थित है।
केम्प पार्क पोलिनेटर गार्डन में स्थित एक हमिंगबर्ड फीडर, 4331 बर्न्ट हिकॉरी रोड एनडब्ल्यू, मैरिएटा जीए, 30064 पर स्थित है।

यहां रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड और फीडरों के बारे में अतिरिक्त जानकारी दी गई है जो उन्हें आकर्षित करने और उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि वे प्रवास के लिए तैयार होते हैं।

एक वयस्क नर रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड एक बगीचे में टमाटर के पिंजरे में बैठा है।
एक वयस्क नर रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड एक बगीचे में टमाटर के पिंजरे में बैठा है।

अधिकांश दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप केवल वसंत और गर्मियों में रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड देखेंगे, और शरद ऋतु की शुरुआत में चले जाएंगे। मादा आम तौर पर थोड़ी बड़ी होती है और उसका पेट और गला लगभग पूरी तरह सफेद/भूरा होता है। वयस्क नर थोड़े छोटे होते हैं, लेकिन उनका गला धूप में लाल चमकता है। अन्य समय में, वे काले दिखाई दे सकते हैं, क्योंकि वे पर्यावरण में घुलने-मिलने या छाया में रहने का प्रयास करते हैं। शिशु शुरू में मादाओं के समान होंगे और उनके पास केवल एक रूबी लाल पंख या उनमें से केवल मुट्ठी भर पंख हो सकते हैं। उन्हें देखने में बहुत मजा आता है क्योंकि वे फीडरों के आसपास भिनभिनाते हैं और बेचैनी से एक-दूसरे का पीछा करते हैं।

बात ये है: रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड बेहद प्रादेशिक होते हैं। जितने वर्षों से मैं उन्हें खाना खिला रहा हूँ, मैंने शायद ही कभी एक फीडर पर एक से अधिक को देखा हो। यह आमतौर पर केवल तभी होता है जब क्षेत्र में बहुत कम फीडर और कई पक्षी होते हैं, और वे प्रवास के लिए प्रस्थान की तारीख के करीब होते हैं। इस कारण से, आप केवल 4 "फूलों" वाले हमिंगबर्ड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक वास्तव में बेकार है। वे इतनी तेजी से एक-दूसरे पर हमला/पीछा करेंगे कि उनमें से दो को एक साथ बैठकर ड्रिंक करते हुए देखना काफी दुर्लभ है। यदि आप इस क्षेत्र में हैं और केम्प पार्क पोलिनेटर गार्डन में रुकना चाहते हैं, तो आप संभवतः अगले कुछ हफ्तों में हमिंगबर्ड को एक-दूसरे के आसपास भिनभिनाते हुए देखेंगे। वे 4331 बर्न्ट हिकॉरी रोड एनडब्ल्यू मैरिएटा जीए, 30064 पर स्थित हैं, या आप उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

एक वयस्क मादा रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड हमारे पिछले डेक पर हमिंगबर्ड फीडर के पास एक पर्च का आनंद लेती है।
एक वयस्क मादा रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड हमारे पिछले डेक पर हमिंगबर्ड फीडर के पास एक पर्च का आनंद लेती है।

मैं अभी भी केवल एक फूल के बजाय 4 फूलों (या अधिक) वाले फीडर की सिफारिश करता हूं, क्योंकि यह अन्य पक्षियों को भगाने से पहले थोड़ा पानी इकट्ठा करने का अवसर देता है। इसके अतिरिक्त, वे इस पर हर तरफ से और नीचे से हमला करेंगे (हमारे मामले में हमारे पास गर्मियों में 4 फुट लंबा बैंगनी साल्विया है) और साथ ही ऊपर से भी। इसलिए अनेक कोण रखना एक अच्छा विचार है। अब, विचार करने वाली एक और बात यह है कि कई हमिंगबर्ड बैठना पसंद करते हैं। यह पक्षियों की एकमात्र ऐसी प्रजाति है जो चल नहीं सकती, इसके पैर केवल बैठने के लिए बनाए गए हैं। फिर वे अपने फीडरों में प्लास्टिक या धातु के फूलों की ओर झुकेंगे और गहरा, संतोषजनक पेय लेंगे। इसलिए प्रत्येक फूल के लिए पर्च वाले फीडर प्राप्त करने का प्रयास करें।

ताजा अमृत के साथ एक स्वच्छ हमिंगबर्ड फीडर हमेशा अधिक पक्षियों को आकर्षित करेगा!
ताजा अमृत के साथ एक स्वच्छ हमिंगबर्ड फीडर हमेशा अधिक पक्षियों को आकर्षित करेगा!

लाल रंग या लाल कांच? हम लाल रंग का ग्लास या लाल, स्पष्ट ग्लास बेस पसंद करते हैं। फिर भी, आप फीडर के अंदर हमिंगबर्ड के अमृत के स्तर (और स्थिति) को देखने में सक्षम होना चाहेंगे, इसलिए मैं एक ठोस रंग या सिरेमिक खरीदने से बचूंगा जिसे आप देख नहीं सकते हैं। हमने एक अन्य पोस्ट में स्टोर से खरीदी गई लाल डाई/अमृत के बारे में बात की... हमिंगबर्ड अमृत के एक बैच को मिलाना इतना त्वरित और आसान है कि आपको 100% समय लाल चीजों से बचना चाहिए।

एक वयस्क नर रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड गर्मियों में हमारे फीडर पर आता है।
एक वयस्क नर रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड गर्मियों में हमारे फीडर पर आता है।

(घर का बना हमिंगबर्ड नेक्टर रेसिपी: 1 भाग चीनी, 4 भाग पानी। हल्का उबालें और परोसने के लिए ठंडा होने दें।) जिस फीडर का हम कुछ वर्षों से उपयोग कर रहे हैं वह पर्की पेट के फीडर जैसा दिखता है। यह टिकाऊ है, साफ करना और फिर से भरना आसान है, और रंग चमकदार रहता है। सीधा लिंक यहाँ।

क्या मेरे हमिंगबर्ड फीडर से मेल खाने के लिए मुझे कोई सहायक उपकरण खरीदना चाहिए? बिल्कुल। आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप फीडर को कैसे लटकाएंगे और रैकून उस तक पहुंच पाएंगे या नहीं। रैकून उनसे प्यार करते हैं और उन्हें पकड़ लेते हैं और हर आखिरी बूंद पीने के लिए झुकाते हैं (कोई छलक नहीं)। इसलिए मैं उन्हें कम से कम 30 सेमी लंबे हुक के साथ छत या सामने के हिस्से से लटकाने की सलाह देता हूं, ताकि वे उस तक न पहुंच सकें।

एक वयस्क नर अमेरिकन गोल्डफिंच हमारे हमिंगबर्ड फीडर पर लगे चींटियों के जाल से पानी पीता है
एक वयस्क नर अमेरिकन गोल्डफिंच हमारे हमिंगबर्ड फीडर पर लगे चींटियों के जाल से पानी पीता है

इसके अतिरिक्त, आप " चींटी जाल " या चींटी रक्षक में निवेश करना चाहेंगे। आप और मैं जानते हैं कि दक्षिण में चींटियाँ कितनी जल्दी कोई भी मीठी चीज़ ढूंढ लेती हैं। इसलिए ये छोटे चींटी जाल सोने में अपने वजन के लायक हैं। बस उन्हें पानी से भरें (केवल थोड़ी मात्रा में) और यह एक सुरक्षात्मक बाधा उत्पन्न करता है जिससे चींटियाँ नहीं जा सकतीं और यह आपके अमृत की रक्षा करता है। इसके अतिरिक्त, ये छोटे चींटी जाल अन्य छोटे पक्षियों जैसे कि फिंच, चिकडीज़ और चिकडीज़ के लिए एक छोटे पानी के छेद के रूप में भी काम करेंगे। हमने डाउनी वुडपेकर्स और न्यूथैचेस को भी हमारे यहां से शराब पीते हुए देखा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें साफ रखें!


0 views0 comments

Comentários


bottom of page