top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

गुच्छेदार टिटमाउस का परिचय!

इस ब्लॉग पोस्ट में, हमें आपको हमारे पसंदीदा उद्यान पक्षियों में से एक: क्रेस्टेड टिटमाउस से परिचित कराते हुए खुशी हो रही है! हमने आपके लिए इन ऊर्जावान छोटे पक्षियों के बारे में तस्वीरें और जानकारी शामिल की है!

हर कोई, हम चाहेंगे कि आप मिकी से मिलें। यह हमारा मित्र मैरिएटा, जॉर्जिया क्षेत्र का गुच्छेदार टिटमाउस है। वह हमें सुबह कुछ तेज़ आवाज़ वाली कॉलों के साथ जगाता है और हमें बताता है कि हमें कुसुम के बीज और सी एंड एस सूट नगेट्स (उर्फ स्कूब बॉल्स) का स्टॉक करना होगा। मिकी वास्तव में अन्य पक्षियों के साथ बातचीत करने वालों में से नहीं है, लेकिन जब बाहर काफी गर्मी होती है, तो उसे पक्षियों के स्नान में भीगने और पैडलिंग पूल में पिल्ले की तरह खेलने का आनंद मिलता है।


मैरिएटा में हम भाग्यशाली हैं कि हम पूरे साल इन पक्षियों को देख पाते हैं। वे बहुत तेज़ हैं, और उनका लक्ष्य (एकल कुसुम या सूरजमुखी के बीज, या सी एंड एस सूट का एक डला पकड़ना) निश्चित रूप से पहली नजर में देखने लायक है।

गुच्छेदार टिटमाउस एक टहनी पर बैठा हुआ
बर्ड्स ऑफ वेस्ट कोब में एक कलगीदार टाइटमाउस एक टहनी पर बैठा हुआ है

गुच्छेदार टिटमाउस में हास्यास्पद कोण पर उड़ने, एक पल के लिए बैठने, ट्यूब फीडर से एक बीज पकड़ने और सेकंड में फिर से उड़ने की क्षमता होती है। आपको इसे कैप्चर करने में धैर्य रखना होगा और आशा है कि जब यह रुका हुआ है और सही बीज ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं तो आपने इसके एक या दो फ्रेम कैप्चर कर लिए हैं।

एक कलगीदार टाइटमाउस अपनी तस्वीर के लिए पोज देता हुआ।
एक गुच्छेदार टाइटमाउस अपनी तस्वीर के लिए पोज देता हुआ

गुच्छेदार टिटमाउस (टिटमाउस का बहुवचन) आमतौर पर ब्लूबर्ड बक्से या समान आकार और आकार के बक्से में घोंसला बनाते हैं। उनकी पुकार पूरे दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में सुनी जा सकती है, वे अपने साथियों को बुलाने के लिए सीटी बजाते हैं।

क्रेस्टेड टिटमाउस क्या खाता है? ठीक है, हमने पहले ही कुसुम के बीज और काले सूरजमुखी के बीज का उल्लेख किया है, लेकिन हमने उन्हें मूंगफली के छोटे टुकड़े, सी एंड एस सूट नगेट्स खाते हुए देखा है, और ठंड के महीनों में आप उन्हें सूखे कीड़े खाते हुए भी देख सकते हैं।

एक गुच्छेदार टिटमाउस सूट के टुकड़े खाता है
एक गुच्छेदार टिटमाउस सूट के टुकड़े खाता है

क्या आप मिकी और चिकडीज़ को उतना ही प्यार करते हैं जितना हम करते हैं? नीचे एक टिप्पणी देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हमें आपसे सुनना प्रिय लगेगा! @birdsofwestcobb पढ़ने के लिए धन्यवाद

इसे अपने दोस्तों और पड़ोसियों के साथ साझा करना न भूलें जो जंगली पक्षियों से उतना ही प्यार करते हैं जितना हम करते हैं!

0 views0 comments

Comments


bottom of page