top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

जॉर्जिया का राज्य पक्षी क्या है?

Updated: Oct 1

इस ब्लॉग में, हम सामान्य प्रश्न का उत्तर देते हैं "जॉर्जिया का राज्य पक्षी क्या है?" » आपने अनुमान लगाया होगा कि यह मच्छर था, लेकिन वास्तव में यह भूरा रेन है।


यदि आप जॉर्जिया से यात्रा कर रहे हैं या यहां के निवासी के रूप में भी रह रहे हैं, तो आप सोच रहे होंगे, "जॉर्जिया का राज्य पक्षी क्या है?" »जॉर्जिया का राज्य पक्षी भूरा थ्रेशर है। इसे 1935 में जॉर्जिया के गवर्नर ( यूजीन टैल्मडगे ) द्वारा राज्य पक्षी के रूप में चुना गया था, लेकिन जॉर्जिया गार्डन क्लबों की पैरवी के बाद, 1970 तक इसे आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं दी गई थी। आप इसके बारे में यहाँ इस AJC लेख में अधिक पढ़ सकते हैं।

एक भूरा मॉकिंगबर्ड (जॉर्जिया राज्य पक्षी) अपने घोंसले के ऊपर एक पेड़ पर बैठा है।
एक भूरा मॉकिंगबर्ड (जॉर्जिया राज्य पक्षी) अपने घोंसले के ऊपर एक पेड़ पर बैठा है।

हम अपने निवासी उत्तरी थ्रैशर को "थोर" कहते हैं क्योंकि वह उपस्थित होने पर भोजन क्षेत्र पर पूरी तरह से हावी हो जाता है। यह सहजता से फिसलता है और जमीन से नीचे बैठता है। एक त्वरित सुरक्षा जांच (बाज़, बिल्लियाँ, लोग) के बाद, वह जमीन पर कीड़ों या खाने के कीड़ों की तलाश में चलता है जो उसके और अन्य पक्षियों के लिए फेंक दिए जाते हैं। कभी-कभी यह दोनों पंजों से पत्तियों को पकड़ लेता है और उन्हें रास्ते से हटा देता है, तो कभी-कभी यह उन्हें फेंकने के लिए अपनी चोंच का उपयोग करता है। किसी भी तरह, उत्तरी थ्रैशर थोर को भोजन की तलाश करते हुए देखना बहुत मजेदार है। टोकी, ब्लूबर्ड और यहां तक कि कैरोलिना रेन्स को सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि थोर उन्हें उनके भोजन स्रोत से दूर करने से डरता नहीं है!

एक वयस्क भूरा थ्रेशर नाश्ते के लिए सही भोजनवर्म का चयन करते हुए बैठता है।
एक वयस्क भूरा थ्रेशर नाश्ते के लिए सही भोजनवर्म का चयन करते हुए बैठता है।

पक्षियों को खाना खिलाना शुरू करने से बहुत पहले से ही हमारे बगीचे में वार्बलर थे, हालाँकि उन्हें खिलाने से वे पहले से कहीं ज्यादा करीब आ गए थे। यदि आप कभी बाहर हैं और किसी घनी, घनी झाड़ी के पास हैं और आपको पत्तों की सरसराहट सुनाई देती है और आपको नीले जय या आम ब्लैकबर्ड के आकार का एक भूरा पक्षी दिखाई देता है, तो यह संभवतः एक भूरे रंग का रेन है।

एक किशोर भूरा रेन अपने परिवेश में आसानी से घुलमिल जाता है।
एक किशोर भूरा रेन अपने परिवेश में आसानी से घुलमिल जाता है।

यहां भूरे रेन की आंखों के बारे में एक दिलचस्प टिप्पणी दी गई है। मैंने कई ब्लॉगों पर पढ़ा है कि ऐसा माना जाता है कि जब ब्राउन रेन्स बहुत छोटे (किशोर) होते हैं, तो उनकी आंखें भूरे या नीले/भूरे रंग की दिखाई देती हैं। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उनकी आंखें अधिक से अधिक पीली होने लगती हैं। यह जानना दिलचस्प था कि मैंने जो भी लेख पढ़े उनमें से अधिकांश सिद्धांतों पर आधारित थे। खैर, यहां बर्ड्स ऑफ वेस्ट कॉब @बर्ड्सऑफवेस्टकोब में हमने देखा है कि यह सच है।

पुल के नीचे सेज फूलों में गायब होने से पहले, एक युवा भूरा मॉकिंगबर्ड एक पल के लिए बैठता है।
पुल के नीचे सेज के फूलों में गायब होने से पहले, एक युवा भूरा मॉकिंगबर्ड एक पल के लिए बैठता है।

ब्राउन रेन्स के पास अविश्वसनीय शब्दावली है। वर्षों पहले मैंने एक उत्तरी मॉकिंगबर्ड देखा था जिसके पास कॉल और ध्वनियों की कभी न खत्म होने वाली सूची थी। हालांकि प्रभावशाली, मैंने अब कई मॉकिंगबर्ड को एक ही काम करते हुए देखा है और मॉकिंगबर्ड की तुलना में कम से कम 4 या 5 गुना अधिक कॉल और ध्वनियां होती हैं। ब्राउन रेन्स 1,000 से अधिक ध्वनियों की नकल कर सकते हैं या कॉल कर सकते हैं, और शोध से पता चलता है कि यह संख्या वास्तव में बहुत अधिक हो सकती है (3,000 विभिन्न कॉल तक!)। इसके बारे में सोचना पागलपन है, और यह उन कुछ लोगों की तुलना में अधिक शब्दावली हो सकती है जिन्हें मैं जानता हूं...हा! एक लेख है जॉर्जिया प्राकृतिक संसाधन विभाग की वेबसाइट पर, जो इस विषय पर अधिक बात करती है और सामान्य रूप से ब्राउन थ्रैशर के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करती है।

भूरा थ्रेशर अपनी लंबी, घुमावदार चोंच का उपयोग पत्तियों को पलटने और बिना सोचे-समझे कीड़ों, मकड़ियों और कीड़ों को खोजने के लिए करता है।
जॉर्जिया के मारिएटा में ठंडी सर्दियों की सुबह नाश्ते की तलाश में इस वयस्क भूरे कुइकाको की तस्वीर ली गई थी।

नीचे दिए गए इस हालिया वीडियो को देखें जिसमें एक भूरे रंग का थ्रेशर गर्म दिन में नहा रहा है! हम आपके सभी पक्षियों के लिए स्वच्छ और ताजा पक्षी स्नानघर बनाए रखने के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकते। वास्तव में, हमारे पास 3 अलग-अलग आकार के टेराकोटा व्यंजन या पौधों के व्यंजन हैं जो पक्षी स्नान के रूप में अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं।



1 view0 comments

コメント


bottom of page