top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

दक्षिणी पिछवाड़े के पक्षियों के लिए सबसे अच्छा बीज कौन सा है?

Updated: Sep 30

तो, सबसे अच्छा दक्षिणी पक्षी बीज कौन सा है? सूरजमुखी के बीज, कुसुम के बीज, सुएट या मीलवर्म? यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के पक्षियों को आकर्षित करना चाहते हैं।

जब हमने पहली बार अपने बगीचे में पक्षियों को खाना खिलाना शुरू किया, तो बहुत झिझक थी और इस बात पर बहुत चर्चा हुई कि हम क्या आकर्षित करना चाहते हैं (और क्या नहीं!)। पिछले 8 वर्षों में हमने प्रयोग किया है, सीखा है और मेनू को लगभग पूर्णता तक तैयार किया है। यहां हमारी शीर्ष 4 पसंदें हैं जिनसे हमें आशा है कि आपका समय बचेगा और आपका समय अधिक आनंददायक भी बनेगा।

एक छोटे मिश्रित बोर्ड पर मुट्ठी भर कुसुम के बीज प्रदर्शित हैं।
एक छोटे मिश्रित बोर्ड पर मुट्ठी भर कुसुम के बीज प्रदर्शित हैं।

कुसुम बीज 1 चुनें

कुल मिलाकर कुसुम हमारी नंबर एक पसंद है और दक्षिणी पिछवाड़े में उपयोग के लिए सबसे अच्छे पक्षी बीज विकल्पों में से एक है। यह स्वादिष्ट सफेद बीज (पक्षियों के लिए, मूर्खतापूर्ण) सूरजमुखी के बीज से थोड़ा छोटा है, लेकिन विभिन्न प्रकार के पक्षियों को आकर्षित करता है। इसके अतिरिक्त, बीज का स्वाद आम तौर पर गिलहरियों या चिपमंक्स को आकर्षित नहीं करता है (कम से कम पहले; बाद में गर्मियों में जब गर्मी होती है तो हमने उन्हें कुसुम के बीज और यहां तक कि सूखे हुए खाने के कीड़े भी खाते हुए देखा है)। कुसुम के बीज कहाँ मिलेंगे? भले ही हम अपने स्थानीय स्टोरों का समर्थन करते हैं, लेकिन उनके पास हमेशा ये स्टॉक में नहीं होते हैं। हालाँकि, यदि आप वेस्ट कोब क्षेत्र में हैं, तो यहां कुछ विकल्प हैं। मैंने उन्हें "स्टॉक में होने की सबसे अधिक संभावना" के क्रम में सूचीबद्ध किया है। देखने के लिए हमारा पसंदीदा स्टोर वाइल्ड बर्ड्स अनलिमिटेड है, जो ईस्ट कोब में स्थित है। वहां के लोग मिलनसार, जानकार हैं और आपको केवल एक उत्पाद बेचने से ज्यादा पक्षी-दर्शन का आनंद लेने में मदद करना चाहते हैं (और यह वास्तव में दिखता है!)।

  1. बर्डवॉचर सप्लाई कंपनी यहां स्थान देखें

  2. वाइल्ड बर्ड्स अनलिमिटेड ( हमारा पसंदीदा! ) मैरिएट्टा में एक स्थान

  3. पाइक वेस्ट कोब नर्सरी

  4. होम डिपो वेस्ट कॉब

  5. एकवर्थ में कॉब पार्कवे पर स्थित ट्रैक्टर सप्लाई कंपनी

  6. ड्यू वेस्ट फार्मेसी , वेस्ट कॉब में एक स्थान

कभी-कभी आप सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं। कोई बात नहीं! यहां Amazon पर हमारे पसंदीदा ब्रांड का लिंक दिया गया है। वे यहीं केनेसॉ, जॉर्जिया में बीजों को संसाधित और पैकेज करते हैं! कोल कुसुम बीज का 5 पाउंड बैग

आप किन पक्षियों को इस बीज को खाते हुए देखने की उम्मीद कर सकते हैं? हमने देखा: टर्टल डव्स, हाउस फिंच, पर्पल फिंच, नॉर्दर्न कार्डिनल्स, कॉमन ब्लैकबर्ड्स, रेड-विंग्ड ब्लैकबर्ड्स, रोज-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक्स, रेड-बेलिड वुडपेकर्स, टफ्टेड टिटमाइस, कैरोलिना चिकडीज़, आदि। ब्लू जेज़ जैसे बड़े पक्षी, जो कीट भी हो सकते हैं, उन्हें यह पसंद नहीं है, जिसका अर्थ है कि हमारे अधिक मित्रवत, रंगीन गीतकार पक्षी आसपास रहेंगे।

एक मिश्रित बोर्ड पर मुट्ठी भर सूखे खाने के कीड़े प्रदर्शित हैं
एक मिश्रित बोर्ड पर मुट्ठी भर सूखे खाने के कीड़े प्रदर्शित हैं

2 सूखे टेनारिन कीड़े चुनें

हमारी दूसरी पसंद बिल्कुल भी पक्षी बीज नहीं है, लेकिन बड़ी संख्या में पक्षियों को आकर्षित करने के कारण यह उच्च स्थान पर है, इसलिए हम इस लेख " बगीचे के लिए दक्षिण में सर्वश्रेष्ठ पक्षी बीज" में इसका उल्लेख करने से नहीं चूक सकते। ” सूखे खाने के कीड़े निश्चित रूप से यहां @birdsofwestcobb हमारे शीर्ष दो स्थानों में हैं। इन उपहारों के बिना, हमारे पूर्वी ब्लूबर्ड्स शायद कभी भी हमारे पास आना शुरू नहीं कर पाते और फिर हमारी संपत्ति पर विभिन्न घोंसले बक्से में चले जाते।

एक गुच्छेदार टिटमाउस सूखे खाने के कीड़ों के एक हिस्से का आनंद लेता है
एक गुच्छेदार टिटमाउस सूखे खाने के कीड़ों के एक हिस्से का आनंद लेता है

आप किन पक्षियों को सूखे आटे के कीड़ों को खाते हुए देखने की उम्मीद कर सकते हैं? ईस्टर्न ब्लूबर्ड्स के अलावा, आपको इन प्रजातियों को देखने की भी संभावना है: हर्मिट थ्रश, ब्राउन थ्रैशर, ग्रे चैट, वारब्लर्स की कई प्रजातियाँ, कैरोलिना रेन्स, टफ्टेड चिकडीज़, कैरोलिना चिकडीज़, रेड-साइडेड टोके, उत्तरी मॉकिंगबर्ड और कई अन्य। अधिक!

सूखे आटे के कीड़े कहाँ मिलेंगे? सही कीमत क्या है?

क्षेत्र में अच्छी कीमत पर सूखे आटे के कीड़े मिलना मुश्किल लगता है। हम वर्तमान में अमेज़ॅन से सूखे मीलवर्म का ऑर्डर कर रहे हैं क्योंकि पाइक नर्सरी में 10 पाउंड के बैग की कीमत बहुत अधिक है, भले ही स्टोर केवल एक मील दूर है। ऐसा प्रतीत होता है कि वेस्ट कोब में होम डिपो के पास स्टॉक में नहीं है। हालाँकि, मुझे ब्रुकस्टोन ऐस हार्डवेयर और क्रोगर में पालतू भोजन गलियारे में 1 पाउंड या 12 औंस बैग (हालांकि महंगे!) मिले। वर्तमान में हम 10 पाउंड के बैग के लिए लगभग $59.00 खर्च करते हैं, और यह कई व्यंजनों और मीलवर्म फीडर के साथ भी कई हफ्तों तक चलता है! हम क्या अनुशंसा करते हैं? यहां इसका लिंक दिया गया है अमेज़ॅन पर सूखे मीलवर्म का 10 पाउंड बैग । यदि यह बहुत अधिक लगता है (वजन या कीमत में), तो चिंता न करें, छोटे बैग भी उपलब्ध हैं!

3 सी एंड एस टेल नगेट्स चुनें

(यहां इसे "स्कूब बॉल्स" के रूप में भी जाना जाता है), सीएस सुएट नगेट्स (मूंगफली का स्वाद) अवश्य होना चाहिए। हम आमतौर पर उन्हें स्थानीय होम डिपो से खरीदते हैं क्योंकि यदि आप 6 बैग खरीदते हैं तो आप अतिरिक्त पैसे बचाते हैं, लेकिन आप उन्हें आसपास के अन्य प्रमुख खुदरा विक्रेताओं से भी पा सकते हैं। क्या आपके पास होम डिपो नहीं है? चिंता मत करो! हमारे पास यहां एक लिंक है ताकि आप उन्हें भी ऑर्डर कर सकें! अमेज़न पर सी एंड एस सूट नगेट्स । सी एंड एस उच्च गुणवत्ता वाले पक्षी भोजन का निर्माण करता है और जब आप अन्य बड़े बॉक्स स्टोरों के 10 साल पुराने बासी पक्षी भोजन मिश्रण की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले बीज और सूट का उपयोग करते हैं, तो आप अपने फीडरों में जो गतिविधि देखेंगे, उससे आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। वर्तमान में ऊपर दिया गया लिंक 23% की छूट पर नगेट्स दिखाता है! इनकी कीमत आम तौर पर 24.99 होती है, लेकिन वर्तमान में ये केवल 19.29 हैं!

एक मादा लाल पेट वाली कठफोड़वा सी एंड एस सूट नगेट्स का आनंद लेती है
एक मादा लाल पेट वाली कठफोड़वा सी एंड एस सूट नगेट्स का आनंद लेती है

आप किन पक्षियों को सूट के टुकड़े खाते हुए देखने की उम्मीद कर सकते हैं? अपने उच्च वसा और प्रोटीन सामग्री के कारण सूखे मीलवर्म की तरह, आप इन ऊर्जावान प्रजातियों को भी देखेंगे: हर्मिट थ्रश, ब्राउन थ्रैशर, ग्रे बिल्ली, वारब्लर्स की कई प्रजातियां, कैरोलिना व्रेन, ग्रेट टफ्टेड टिटमाउस, चिकडी कैरोलिना, रेड-साइडेड टिट, उत्तरी तैसा. मॉकिंगबर्ड, और भी बहुत कुछ!

एक हैंगिंग सूट केक फीडर पिछवाड़े के पक्षी-पालक के लिए बहुत जरूरी है।
एक हैंगिंग सूट केक फीडर पिछवाड़े के पक्षी-पालक के लिए बहुत जरूरी है।

विकल्प 4: सी एंड एस सुइफ़ पैनकेक

सूट केक आमतौर पर एक विशेष फीडर में लटकाए जाते हैं, ऊपर से गिरते हैं और उन्हें बनाए रखने के लिए अधिक अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।

आप किन पक्षियों को इन सूट केक खाते हुए देखने की उम्मीद कर सकते हैं? कठफोड़वा आम तौर पर उन्हें सबसे पहले ढूंढते हैं, लेकिन अक्सर उनके तुरंत बाद कई प्रजातियां आती हैं, जैसे कि सफेद स्तन वाले नटखट, भूरे सिर वाले नटखट, पाइन वार्बलर, हर्मिट थ्रश, पीले-रंप्ड वार्बलर, ग्रे व्हिसलिंग पक्षी, पूर्वी ब्लूबर्ड और उत्तरी पक्षी. मॉकिंगबर्ड, दूसरों के बीच में। हालाँकि, सबसे बड़ा अंतर जो हमने पाया वह सूट केक के स्वाद और ब्रांड में बदलाव था। हम आमतौर पर इन्हें बड़े पैकेज में खरीदते हैं। यदि हमारे पास आपूर्ति नहीं है और कमी हो रही है, तो हम आमतौर पर ईस्ट कोब में वाइल्ड बर्ड्स अनलिमिटेड में जाते हैं या वेस्ट कोब पाइक नर्सरी से कुछ खरीदते हैं। हालाँकि, यदि आप जल्दी में नहीं हैं और अपने पंख वाले दोस्तों को खिलाने के लिए अमेज़ॅन द्वारा डिलीवरी के लिए एक या दो दिन इंतजार कर सकते हैं, तो यहां कुछ प्रीमियम सूट केक का लिंक दिया गया है। अमेज़न पर भी.

एक भूरे रंग का कुइकाकोचे सी एंड एस सूट टार्ट के कुछ टुकड़ों का आनंद लेता है
एक भूरे रंग का कुइकाकोचे सी एंड एस सूट टार्ट के कुछ टुकड़ों का आनंद लेता है

बगीचे के पक्षियों के लिए आपका पसंदीदा भोजन क्या है? नीचे टिप्पणियों का स्वागत है!



0 views0 comments

Commentaires


bottom of page