top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

लाल पूँछ वाले बाज़ से नजदीकी मुठभेड़

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम लाल पूंछ वाले बाज़ के साथ अपनी करीबी मुठभेड़ को साझा करते हैं। उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा बाज़ मुझसे मिलने आया और उसने मुझे कुछ तस्वीरें लेने दीं!

एक लाल पूंछ वाला बाज़ मुझसे कुछ कदम की दूरी पर उतरा।
एक लाल पूंछ वाला बाज़ मुझसे कुछ कदम की दूरी पर उतरा।

आमतौर पर, जब मैं सुबह उठता हूं, तो लक्ष्य सरल होता है: मुझे कॉफी बनाने की जरूरत है। बाकी सब कुछ अपने आप आ जाएगा. जैसे ही मैं सीढ़ियों से नीचे उतरता हूं, मैं रुकता हूं और खिड़की से बाहर देखता हूं। उस सुबह मैंने देखा और सबसे बड़े पक्षी भक्षण के तल पर केवल एक भूरे रंग की गिलहरी देखी। उसने अपने ऊपर फीडरों में पक्षियों के दाने को देखा, फिर फीडर के बाधक को देखा, जिसने निश्चित रूप से उसे भ्रमित कर दिया। मुझे जरा भी अंदाज़ा नहीं था कि लाल पूंछ वाले बाज़ से मेरी नज़दीकी मुठभेड़ होने वाली है!

एक लाल पूंछ वाला बाज़ हमारे आँगन पर उतरा और मुझे उसकी एक तस्वीर लेने दी!
एक लाल पूंछ वाला बाज़ हमारे आँगन पर उतरा और मुझे उसकी एक तस्वीर लेने दी!

जब मैंने नीचे कॉफ़ी बनाई और खिड़की से बाहर देखने लगा, तो कोई गिलहरी नज़र नहीं आई, लेकिन फीडर के ऊपर एक बड़ा बाज़ बैठा था, जो अपने बच्चे खा रहा था (और वह पक्षी का दाना नहीं था)। बाज़ द्वारा 30 मिनट तक सारा ताजा प्रोटीन खाने के बाद, वह घर के करीब आया और हमारे डेक की रेलिंग पर उतरा।

हमारे पास YouTube पर कुछ लघु वीडियो क्लिप भी अपलोड हैं - उन्हें हमारे चैनल पर देखने के लिए यहां क्लिक करें!

20 मिनट तक पक्षियों से भरे इस बाज़ को देखने के बाद, जिसमें नीली किरणें चिल्ला रही थीं और रेन्स अपनी तेज़ आवाज़ वाली अलार्म ध्वनियाँ निकाल रहे थे, लिसा बाकी पक्षियों को खाना खिलाने जाना चाहती थी और मुझसे यह देखने के लिए कहा कि क्या यह उड़ जाएगा? बाहर आया. कहीं वह डर न जाए और भाग न जाए, इसलिए मैं अपना कैमरा अपने साथ ले गया। अधिक से अधिक, वह रेलिंग जहां बाज़ बैठा था, पिछले दरवाजे से लगभग 15 या 16 फीट की दूरी पर है, इसलिए सिद्धांत रूप में मुझे उसके जाने से पहले कुछ तस्वीरें लेने में सक्षम होना चाहिए, शायद टेकऑफ़ और एल 'विंग के पहले फ्लैप को भी कैप्चर कर सकता हूं। . मुझे नहीं पता था कि आगे क्या होने वाला है।

लाल पूंछ वाले बाज़ ने नोटिस किया कि मैं केवल कुछ मीटर की दूरी पर हूं, लेकिन वह रुकती है और मुझे लगभग एक घंटे तक उसकी तस्वीर लेने देती है।
लाल पूंछ वाले बाज़ ने नोटिस किया कि मैं केवल कुछ मीटर की दूरी पर हूं, लेकिन वह रुकती है और मुझे लगभग एक घंटे तक उसकी तस्वीर लेने देती है।

एक या दो मिनट के बाद, मैं थोड़ा और करीब आया और पागलों की तरह तस्वीरें लेने लगा। फिर मैं दाईं ओर चला गया. हालाँकि वह मेरी हर गतिविधि को देखता था, फिर भी उसे ऊपर के पेड़ों पर अपने आस-पास की सभी गतिविधियों में अधिक दिलचस्पी थी। कुछ छोटे गाने वाले पक्षी तो 10 फीट से भी कम दूरी पर स्थित फीडरों पर खाने के लिए आ गए क्योंकि उन्हें समझ आ गया होगा कि इस बाज़ से उन्हें कोई खतरा नहीं है। इससे पहले कि मैंने देखा कि मेरे सामने क्या था, मैंने यार्ड के सबसे दूर के हिस्सों से एक और गिलहरी को आते देखा, फिर 10-15 मिनट के लिए वहीं जम गया।

लाल पूँछ वाले जंगली बाज़ के इतना निकट पहुँचना दुर्लभ है! क्या आनंद है!
लाल पूंछ वाले जंगली बाज़ के इतना करीब होना दुर्लभ है!

हमने केवल मनोरंजन के लिए इस पक्षी को स्टीफन " रेड " हॉकिन्स कहा। लाल पूंछ वाले बाज़ साल में केवल कुछ ही बार हमारे यार्ड में आते हैं, हम आम तौर पर लाल-कंधों वाले बाज़ या कूपर के बाज़ को अधिक बार देखते हैं। स्टीफ़न लगभग डेढ़ घंटे तक पास में ही रहा, शायद उस पूरी गिलहरी को खाने के बाद वह कुछ खाने के कोमा में था। निकटतम क्षण में, मैं शायद उससे लगभग 4-5 फीट की दूरी पर था। अंत में, वह हमारे घर और हमारे पड़ोसी के घर के बीच एक ओक शाखा की ओर उड़ गया। लिसा पक्षियों को खाना खिलाने में सक्षम थी और सब कुछ योजना के अनुसार हुआ। यह एक शानदार अनुभव था जिसे मैं पहचानता हूं और हल्के में नहीं लेता। और मैं इसे जल्द ही नहीं भूलूंगा! पढ़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया लाइक और सब्सक्राइब करें!

एक लाल पूंछ वाला बाज़ हमारे पिछले डेक पर मुझसे कुछ ही फीट की दूरी पर बैठा है!
एक लाल पूंछ वाला बाज़ हमारे पिछले डेक पर मुझसे कुछ ही फीट की दूरी पर बैठा है!


0 views0 comments

Comentarios


bottom of page