top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

शीतकालीन ब्लूबर्ड्स को अपने पक्षी भक्षण की ओर कैसे आकर्षित करें

Updated: Sep 30


बर्ड्स ऑफ वेस्ट कॉब ने आपके पक्षी भक्षण के लिए शीतकालीन ब्लूबर्ड्स को आकर्षित करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

यह कोई रहस्य नहीं है कि हम पूर्वी ब्लूबर्ड्स से प्यार करते हैं। हमारे पक्षियों को खिलाने के साहसिक कार्य की शुरुआत से लेकर इंस्टाग्राम पर सभी के आनंद के लिए तस्वीरें पोस्ट करने तक, हम एक ब्लूबर्ड देखने की उम्मीद करते हैं। कुछ ही हफ़्तों या एक महीने के भीतर हम भाग्यशाली थे कि हमें एक आगंतुक मिला। और फिर दूसरा...और दूसरा। बेशक इससे मदद मिलती है कि हम " द ग्रीन मीडोज़ प्रिजर्व " (हमारे घर से लगभग 1 मील) के बहुत करीब हैं। हालाँकि, हमारे कुछ पड़ोसी हमारे पास यह पूछने आए हैं कि हम इतने सारे नीले और काले पक्षियों को कैसे आकर्षित करते हैं क्योंकि उन्होंने लगभग हर चीज की कोशिश की है और शायद ही कभी अपने आँगन में एक भी पक्षी देखा हो। इसलिए हमने शीतकालीन ब्लूबर्ड्स को आपके फीडरों की ओर आकर्षित करने के लिए कुछ सुझाव एक साथ रखे हैं। हमें आशा है कि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी!

सर्द सुबह में तीन नर ब्लूबर्ड पानी पीने के लिए इकट्ठा होते हैं
सर्द सुबह में तीन नर ब्लूबर्ड पानी पीने के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं

युक्ति 1: ब्लूबर्ड जंगली इलाकों की बजाय खुले घास के मैदान और मैदान पसंद करते हैं।

यदि आप जंगली इलाके में रहते हैं, तो आमतौर पर आपको इन पक्षियों को देखने का अधिक अवसर नहीं मिलेगा। उपयुक्त नामित ईस्टर्न ब्लूबर्ड पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्तर में कनाडा से लेकर दक्षिण में फ्लोरिडा तक पाया जा सकता है। वसंत और गर्मियों में, ब्लूबर्ड्स को घोंसले के बक्से की छत पर बाड़ पोस्ट, तारों या लकड़ी के खंभे पर बैठे देखा जा सकता है, जो कीड़े, मकड़ियों या कीड़ों को पकड़ने के लिए तेजी से नीचे की ओर उड़ते हैं, फिर अपने बच्चों को खिलाने के लिए वापस उड़ते हैं। इसलिए यदि आप किसी खेत, खेत के पास रहते हैं, या पास में घास के साथ भूमि का एक बड़ा क्षेत्र है, तो गर्म महीनों के दौरान इन्हें देखने के लिए ये क्षेत्र आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होंगे।


एक चमकीला नीला नर ईस्टर्न ब्लूबर्ड नाश्ते के रूप में एक मीलवर्म पकड़ लेता है
एक चमकीला नीला नर ईस्टर्न ब्लूबर्ड नाश्ते के रूप में एक मीलवर्म पकड़ लेता है

टिप 2: ब्लूबर्ड अपने उच्च प्रोटीन, उच्च वसा वाले आहार के लिए कीड़े, कीड़े, कैटरपिलर और मकड़ियों पर निर्भर रहते हैं।

हालाँकि, एक बार जब तापमान गिरना शुरू हो जाता है, तो वे कीड़े जिन पर ये अद्भुत ब्लूबर्ड अपने अधिकांश भोजन के लिए निर्भर होते हैं, अधिक धीमी गति से चलना शुरू कर देते हैं, और अंततः चलना बंद कर देते हैं। ये अद्भुत पक्षी मुख्य रूप से देखकर शिकार करते हैं, इसलिए बिना हिले-डुले, उन्हें बहुत कम भोजन मिलता है। जब तापमान शून्य के करीब (या शून्य से काफी नीचे) होता है, तो अधिकांश कीट खाने वाले पक्षी (विशेष रूप से थ्रश, जैसे कि नीला थ्रश) स्वादिष्ट भोजन की तलाश में इधर-उधर पत्तियां गिरा देते हैं, लेकिन काटते कम हैं और बहुत अधिक। स्थापित। यदि उन्हें कुछ भी आकर्षक नहीं लगता है, तो वे अगली शीट (या अगले क्षेत्र) पर चले जाते हैं।


एक नर ईस्टर्न ब्लूबर्ड ख़ुशी से कैमरे के लिए पोज़ देता हुआ
एक नर ईस्टर्न ब्लूबर्ड ख़ुशी से कैमरे के लिए पोज़ देता हुआ

हममें से जो लोग जंगली बगीचे के पक्षियों को खाना खिलाना पसंद करते हैं, उनके लिए ब्लूबर्ड्स को आकर्षित करने का यह एक शानदार अवसर है। अपने पक्षी के भोजन में उच्च-प्रोटीन विकल्प जोड़ें, जैसे सूखा (या जीवित) भोजन। मीलवर्म इन खूबसूरत ब्लूबर्ड्स को वे पोषक तत्व प्रदान करेंगे जिनकी उनमें कमी है और वे बार-बार वापस आएंगे। इसके अलावा, हम कुछ सूट केक (नीचे) की अनुशंसा कर सकते हैं, जिनमें मीलवर्म या अन्य कीड़ों की मात्रा भी उच्च मात्रा में होती है, और कठफोड़वा और वार्बलर द्वारा भी पसंद किए जाते हैं। यहां हाल ही में कैद की गई (जनवरी 2024) नर और मादा ईस्टर्न ब्लूबर्ड्स की कुछ तस्वीरें हैं जो हमारे द्वारा उनके लिए छोड़े गए खाने के कीड़ों पर दावत कर रहे हैं।


सर्दियों के दौरान अपने बगीचे में ब्लूबर्ड्स को आकर्षित करने के लिए आपको ताजा पानी और भोजन की आवश्यकता होती है।
सर्दियों के दौरान अपने बगीचे में ब्लूबर्ड्स को आकर्षित करने के लिए आपको ताजा पानी और भोजन की आवश्यकता होती है।

युक्ति 3: ब्लूबर्ड कई प्रकार के फीडरों से भोजन करते हैं, जिनमें प्लेटफ़ॉर्म फीडर, ट्यूब फीडर और सुएट फीडर शामिल हैं। हालाँकि, ऐसा लगता है कि हम थाली में खाना पसंद करते हैं!

अब, प्रोटीन और वसा के लिए आपकी आहार संबंधी आवश्यकताओं के अलावा, याद रखने वाली अगली सबसे महत्वपूर्ण बात है ताजे पानी की आपकी आवश्यकता। ठंडी हवा आमतौर पर शुष्क होती है, और पक्षियों को गर्म रहने, भोजन खोजने, शिकारियों से छिपने और यहां तक कि अन्य पक्षियों का पीछा करने में बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। इसलिए जबकि भोजन बढ़िया है (और हम बहुत आभारी हैं, हम वादा करते हैं), उन्हें निरंतर पानी की आवश्यकता होती है। अतीत में, हमारे पास केवल एक जल स्रोत था, लेकिन हमने पाया है कि सर्दियों में, रॉबिन, ब्लैकबर्ड और ब्लूबर्ड जैसे बड़े पक्षी मूल रूप से सबसे बड़े पानी के कटोरे या बेसिन पर कब्जा कर लेते हैं, इसलिए हमें कम से कम उन्हें पानी उपलब्ध कराने की आवश्यकता है एक और विकल्प है.


एक पूर्वी ब्लूबर्ड अपना सिर पीछे झुकाता है और मिट्टी के बर्तन से ताज़ा पानी निगलता है।
एक पूर्वी ब्लूबर्ड अपना सिर पीछे झुकाता है और मिट्टी के बर्तन से ताज़ा पानी निगलता है।

अब हमारे पास सामने के बरामदे पर कई छोटे लोहे और कांच के लटकते पानी के कटोरे हैं (नीचे चित्रित) और घर के पीछे डेक पर पानी के बेसिन के लिए एक बड़ा और एक मध्यम टेराकोटा डिश है । अंत में, लिसा ने सोचा कि एक छोटा 3 इंच का पानी का बर्तन रखना भी अच्छा रहेगा, जो ब्लूबर्ड्स के साथ-साथ छोटे पक्षियों जैसे कि रेन्स, चिकडीज़, वैक्सविंग्स, चिकडीज़, वॉर्ब्लर्स और यहां तक कि के पसंदीदा में से एक बन गया। रेडबर्ड्स - छोटे राजा को ताज पहनाएं।


यह लटकता हुआ फीडर एक छोटे पानी देने वाले के रूप में भी काम करता है। छोटे पक्षी इसे पसंद करते हैं।
यह लटकता हुआ फीडर एक छोटे पानी देने वाले के रूप में भी काम करता है। छोटे पक्षी इसे पसंद करते हैं।

उपरोक्त ब्लॉग में उल्लिखित उत्पादों के लिंक:

सूखे मीलवर्म ( नोट: हमने पाया है कि "मीलवर्म" के कुछ ब्रांड वास्तव में चिकन फ़ीड के रूप में अधिक विपणन किए जाते हैं। इनमें से कुछ ब्रांडों में ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा होंगे। व्यापक परीक्षण के माध्यम से, हमने पाया है कि वॉटरफ्लाई लार्वा उतने लोकप्रिय नहीं हैं जंगली पक्षी, इसलिए यदि आप अपने फीडर में अधिक पक्षियों को रखना चाहते हैं, तो उनसे बचने का प्रयास करें! निम्नलिखित विकल्प केवल सूखे भोजनवर्म हैं, जो बीटल से आते हैं और ब्लूबर्ड के साथ बहुत लोकप्रिय हैं)!





इसके अतिरिक्त, हमारे पास आपके लिए शीतकालीन ब्लूबर्ड्स के हमारे फीडरों से खाने और पीने के कुछ वीडियो हैं। हमें आशा है कि आपको उनका आनंद आया होगा!

एक नर पूर्वी ब्लूबर्ड एक अमेरिकी रॉबिन के पास खाने के कीड़ों पर दावत दे रहा है।
एक नर पूर्वी ब्लूबर्ड एक अमेरिकी रॉबिन के पास भोजन करता है


0 views0 comments

Comentarios


bottom of page