top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

शीत ऋतु का सामना शर्मीले रूबी-मुकुटधारी रेन से होता है

किसी भी शौकिया फ़ोटोग्राफ़र या पक्षी पर्यवेक्षक के लिए, यह एक बहुत ही कठिन काम लगता है। जिस गति से शर्मीले रूबी-मुकुटधारी किंगलेट आते हैं, कुछ खाते हैं और फिर झाड़ियों में गायब हो जाते हैं, वह बिल्कुल आश्चर्यजनक है। कई हफ़्तों तक, मैं ऐसी तस्वीरें लेने के लिए संघर्ष करता रहा जिन्हें जनता के साथ भी साझा किया जा सके। मेरी राय है कि रूबी-मुकुट पहने ये रेन्स वास्तव में मुझे और अन्य फोटोग्राफरों को चिढ़ा रहे हैं।

मज़ेदार बात यह है कि, जब हम सुबह में पक्षियों का भोजन और खाने के कीड़े फीडरों के लिए ला रहे होते हैं, तो रेन आमतौर पर हमारे बगल में उड़ता है और बालकनी की रेलिंग पर उतरता है... जैसे कि हमारे लिए कहते हैं "भोजन के लिए धन्यवाद, मानव"। हालाँकि, जैसे ही कैमरा सामने आता है... पूफ़, वे चले गए!

हमने पाया है कि ये पक्षी सूखे मीलवर्म के टुकड़े (सूखे मीलवर्म के बचे हुए या टूटे हुए टुकड़े जिन्हें अन्य पक्षी खाने की जहमत नहीं उठाते) या सी एंड एस सूट के छोटे टुकड़े खाना पसंद करते हैं, लेकिन वे कोई भी बीज नहीं खाते हैं। जो हम उन्हें देते हैं. इसमें कुसुम के बीज, छिले हुए सूरजमुखी, मूंगफली का मिश्रण और बहुत कुछ शामिल हैं। एक और बात जो हमने देखी वह यह है कि वे पानी पीते हैं, लेकिन सभी बड़े पक्षियों से आसानी से डर जाते हैं, इसलिए हमें उनमें पानी के छोटे कटोरे रखने पड़ते हैं।

रूबी-क्राउन्ड रेन एक छोटा पक्षी है, जिसका आकार लगभग कैरोलिना चिकडी के समान है।

हम उन्हें वसंत या गर्मियों में पक्षियों को दाना डालने वाले पक्षियों के पास नहीं देखते हैं, लेकिन जब मौसम ठंडा होता है और कीड़े कम होते हैं, तो हम हर सुबह और कभी-कभी दोपहर में भी इन आकर्षक छोटे जीवों में से एक या दो को देखते हैं।

माणिक-मुकुट वाले रेन को दूर से देखने पर गलती से नीरस विंटर फ़िंच समझ लिया जा सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसका "मुकुट" देखेंगे, जो आमतौर पर चमकदार लाल/नारंगी रंग का होता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह कुछ अधिक विशेष है।

वे आम तौर पर हल्के भूरे-भूरे या भूरे-पीले रंग के होते हैं और पंखों और पूंछ पर थोड़ा चमकीला पीला रंग होता है।

यदि आप कैरोलिना रेन को जानते हैं और वे जिस तरह से चलते हैं, तो रेन भी उसी तरह चलते हैं। वे अपने पंख तेज़ी से फड़फड़ाते हैं, एक शाखा से दूसरी शाखा पर आसानी से उछलते हैं, और उन्हें दृश्य से ओझल होने के लिए केवल अपने पंखों की एक छोटी सी हलचल की आवश्यकता होती है। क्या आपने कभी रूबी-मुकुटधारी रेन को व्यक्तिगत रूप से देखा है? हमें नीचे टिप्पणियों में आपके विचार सुनना अच्छा लगेगा!


0 views0 comments

Comments


bottom of page