top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

सर्दियों में अपने बर्डबाथ को ठंड से कैसे बचाएं

इस सर्दी में अपने बर्डबाथ को ठंड से कैसे बचाएं: और हमने अपना पसंदीदा बजट-अनुकूल बर्डबाथ डिफ्रॉस्टर/वार्मर चुना है

एक मादा लाल पंख वाली ब्लैकबर्ड हमारे गर्म बर्डबाथ पर ठंडे, साफ, गर्म पानी के कुछ गिलास लेने के लिए बैठती है, जबकि तापमान शून्य से नीचे होता है।
एक लाल पंखों वाला ब्लैकबर्ड हमारे गर्म बर्डबाथ पर बैठता है

दोस्तों, यह साल का वह समय है और तापमान काफी कम हो गया है, रातोंरात 80 से 40 डिग्री तक जा रहा है। इससे पहले कि हम यहां दक्षिणपूर्व में कुछ महीनों के लिए 20 और 10 डिग्री के बीच तापमान देखें, ज्यादा समय नहीं लगेगा। आप सोच रहे होंगे कि जब पक्षी इतनी बार खाते हैं तो वे क्या पीते हैं। जब तक आप पानी को जमने से बचाने के लिए किसी प्रकार के हीटर के साथ बर्डबाथ स्थापित नहीं करते हैं, तब तक पक्षियों के पास चुनने के लिए जल स्रोतों का विकल्प काफी सीमित होता है।


सस्ते लेकिन अत्यधिक प्रभावी बर्डबाथ हीटर के लिए हमारा सर्वोत्तम विकल्प:

ईस्टर्न ब्लूबर्ड्स का झुंड हमारे गर्म बर्डबाथ में जमा हुआ पानी पाने के लिए इकट्ठा होता है!
ईस्टर्न ब्लूबर्ड्स का झुंड हमारे गर्म बर्डबाथ में जमा हुआ पानी पाने के लिए इकट्ठा होता है!

हम एक काफी सस्ता लेकिन प्रभावी बर्डबाथ हीटर साझा करना चाहेंगे जिसका हमने परीक्षण किया। हमने इसे पिछली सर्दियों (2022-2023 सीज़न) में खरीदा और इस्तेमाल किया, जो यहां मैरिएटा, जॉर्जिया में लगभग एक सप्ताह तक काफी ठंडा था। हमने न्यूनतम तापमान 5 डिग्री फ़ारेनहाइट के करीब अनुभव किया, जो कि पिछले 10 वर्षों में हमने जो देखा है उससे लगभग 10 से 15 डिग्री कम है। हमने इसे अमेज़ॅन पर खरीदा था और हमें ठंड का सामना करने से कुछ दिन पहले (सौभाग्य से) यह प्राप्त हुआ था। चेतावनी: आपके द्वारा चुने गए स्थान तक पहुँचने के लिए आपको एक एक्सटेंशन कॉर्ड की आवश्यकता होगी।

हमें इस पक्षी स्नान हीटर के बारे में क्या पसंद है:

  • यह अपने परिवेश के साथ थोड़ा घुल-मिल जाता है (और कुछ ठोस रंग विकल्पों में भी उपलब्ध है)।

  • यह एक निर्धारित तापमान पर बंद हो जाता है, जो तब उपयोगी होता है जब सुबह में मौसम ठंड से थोड़ा नीचे होता है लेकिन बाद में दिन में गर्म हो जाता है - आप पानी को गर्म करते रहना और ऊर्जा बर्बाद नहीं करना चाहते, या इसे उबालना नहीं चाहते!

  • यह विभिन्न प्रकार के पक्षियों के स्नानघर में फिट होने के लिए काफी छोटा है! यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से काम करता है, बस इसे रखें और पानी से ढककर रखें।

  • आसानी से साफ हो जाता है. यदि यह गंदा हो जाता है, तो इसे तुरंत साफ किया जा सकता है या धोया और रगड़ा जा सकता है और रंग पक्षी स्नान में नहीं जाएगा।

  • यह प्रभावी है! पक्षी पीने और नहाने के लिए सुरक्षित, गर्म जगह की तलाश में हर जगह से आएंगे। पक्षी स्नान में उपयोग किए जाने वाले पानी की मात्रा के कारण आपको बार-बार पानी जोड़ने की आवश्यकता होगी!


क्या आप चिंतित हैं क्योंकि आपको एक्सटेंशन कॉर्ड पसंद नहीं हैं? क्या आप पक्षियों को नहलाने के लिए सोलर हीटर पर विचार कर रहे हैं?


ध्यान रखें कि हीटर को संचालित करने के लिए काफी अच्छी मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है। सौर ऊर्जा पर्याप्त बिजली प्रदान कर सकती है, लेकिन सूरज ढलने पर चार्ज करने के लिए बड़े पैनलों, बैटरियों की आवश्यकता होगी (और ठंड के मौसम में बैटरियां अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं), और निश्चित रूप से कई लोगों के लिए सौंदर्य की दृष्टि से सुखद नहीं हैं। हम ऊपर दिखाए गए थर्मोस्टैटिक नियंत्रक के साथ प्लग-इन मॉडल चुनने की सलाह देते हैं।


यहां कुछ अमेरिकी रॉबिन्स और कुछ भूरे सिर वाले न्यूथैच इस हीटर के साथ हमारे पक्षी स्नान का आनंद ले रहे हैं:


इसके बाद, आइए प्राकृतिक वातावरण और पक्षियों को चुनने के लिए विकल्पों को देखें यदि हम दूसरे रास्ते पर जाते हैं और अपने पंख वाले दोस्तों के लिए गर्म पानी का कटोरा या स्नान प्रदान करने के विचार को छोड़ देते हैं।

तेज़ बहने वाली पहाड़ी धारा कुछ हद तक बर्फ जमा होने से रोकती है।
तीव्र गति से बहने वाली पहाड़ी जलधारा
  • धाराएँ और नदियाँ: दोनों विकल्प पक्षियों के पीने और नहाने के पानी के स्रोत के रूप में उपयुक्त हैं। हालाँकि, पानी लगभग उतना ही ठंडा हो सकता है जितना कि पानी के न बहने पर आस-पास बनने वाली बर्फ। यद्यपि वे प्राकृतिक हैं (आज की नदियों और झरनों की तरह प्राकृतिक), वे पानी का सबसे स्वच्छ स्रोत नहीं हो सकते हैं और लोगों के स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

मैरिएटा, जॉर्जिया में मकई झील
मैरिएटा, जॉर्जिया में एक निजी झील (कॉर्न लेक)।

तालाब/झीलें: बहुत आम जगहें हैं जहां हंस और बत्तख खाने या पीने के लिए इकट्ठा होते हैं, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि कितने गाने वाले पक्षी भी निचली लटकती शाखाओं पर उड़ते हैं और तालाब या झील की सतह से पानी पीते हैं। इसका नकारात्मक पक्ष जलधाराओं और नदियों पर भी लागू होता है: शिकारी। बास की कई प्रजातियाँ झीलों, तालाबों और नदियों में रहती हैं जो छोटे या मध्यम आकार के सोंगबर्ड को अपना भोजन बनाने में संकोच नहीं करतीं। आप जितने अधिक ग्रामीण होंगे, अन्य शिकारियों से मुठभेड़ की संभावना भी बढ़ जाएगी और कोयोट, लोमड़ी और बॉबकैट जल्दी भोजन की तलाश में छिप जाएंगे।





0 views0 comments

Commentaires


bottom of page