top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

हम आपको ईस्टर्न टोही (जिसे पहले रूफस-साइडेड टोही के नाम से जाना जाता था) से परिचित कराना चाहते हैं।

एक वयस्क नर लाल-पक्षीय तौही
एक वयस्क पुरुष रूफस-साइडेड टोही अपनी तस्वीर के लिए पोज देता हुआ

रूफस-साइडेड टोही एक मनमोहक (और मैत्रीपूर्ण) पक्षी है जिसे अक्सर दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में पक्षी प्रेमियों द्वारा देखा जाता है। अपने आकर्षक काले, रूक्स (जंग जैसा रंग) और सफेद रंग के कारण, इसे पहचानना आसान है और अक्सर सुनना भी आसान होता है। टोही की विशिष्ट आवाजें, जो "अपनी चाय पी लो" या "टो हीई" जैसी लगती हैं, रूफस-साइडेड टोही को बगीचे में रहने के लिए एक अद्भुत पक्षी बनाती हैं।

रूफस-पक्षीय तौही एक बाड़ चौकी पर बैठा है
एक नर रूफस-पक्षीय तौही एक बाड़ चौकी पर बैठा है

रूफस-पक्षीय तौही कैसा दिखता है? नर रूफस-साइडेड टोही को उनके गहरे काले सिर, पीठ और पूंछ से पहचानना आसान होता है, जो चमकीले सफेद अंडरपार्ट्स और जंग-रंग वाले पक्षों के विपरीत होते हैं।

एक वयस्क मादा रूफस-साइडेड टोही सूरज की रोशनी में
एक वयस्क मादा रूफस-पक्षीय टोही तेज धूप में बैठी है

मादाएं, हालांकि कम जीवंत होती हैं, उनमें नर के कुरकुरे काले पंखों के बजाय एक सुंदर गर्म भूरा रंग होता है, लेकिन फिर भी पंखों और चमकीले सफेद पेट के बीच वही लाल किनारा बरकरार रहता है।

एक रूफस-पक्षीय टोही बछड़ा हमारे कैमरे के पास बैठा है
एक रूफस-पक्षीय टोही बछड़ा हमारे कैमरे के पास बैठा है

टोकी चूजों में अपने माता-पिता के गहरे, तीखे रंगों की कमी होती है, लेकिन इसके बजाय उनके पास भूरे रंग के धब्बेदार धारियाँ होती हैं जो आसानी से उनके पर्यावरण के प्राकृतिक रंगों की नकल करती हैं। हालाँकि, नर के पंख गहरे, विपरीत होते हैं और आप उन्हें करीब से देखने पर या अच्छी गुणवत्ता वाले दूरबीन (या डिजिटल कैमरे) से पहचानने में सक्षम होंगे।

एक युवा नर रूफस-साइडेड टोही बॉक्सवुड झाड़ी में बैठा है
एक युवा नर रूफस-साइडेड टोही बॉक्सवुड झाड़ी में बैठा है

रूफस-साइडेड तौही क्या खाता है? (रेड-साइडेड टोही आहार क्या है?)

लाल-पक्षीय टोक्विस मुख्य रूप से जमीन पर कीड़े, बीज और जामुन की तलाश में भोजन करते हैं। उन्हें सूरजमुखी के बीज और फटे हुए मक्के का विशेष शौक है। अपने पक्षी फीडर पर इन खाद्य पदार्थों की पेशकश करने से ये प्यारे पक्षी आपके बगीचे में आकर्षित हो सकते हैं।

एक वयस्क मादा रूफस-पक्षीय टोही सूट नगेट के एक टुकड़े के साथ बैठती है
एक वयस्क मादा रूफस-पक्षीय टोही सूट नगेट के एक टुकड़े के साथ बैठती है

सर्दियों के दौरान रेड-साइडेड टोक्विस कहाँ प्रवास करते हैं?

सर्दियों के महीनों के दौरान, रूफस-साइडेड टोक्विस घने झाड़ियों, जंगल के किनारों और ऊंचे खेतों वाले क्षेत्रों को पसंद करते हैं। ये वातावरण पर्याप्त आवरण और भोजन स्रोत प्रदान करते हैं, जिससे कम झाड़ियों और पेड़ों वाले बगीचे उनके शीतकालीन आवास के लिए आदर्श बन जाते हैं। यहां मैरिएटा, जॉर्जिया में वे पूरे वर्ष उपलब्ध रहते हैं।

रूफस-साइडेड टोही वसंत और गर्मी के महीने कहाँ बिताते हैं?

ग्रीष्म वास: ग्रीष्म ऋतु के दौरान, ये पक्षी समान आवासों में बार-बार आते हैं, लेकिन अधिक खुले जंगलों और जंगल के किनारों पर भी पाए जा सकते हैं, जहां वे प्रजनन करते हैं। वे अपना घोंसला ज़मीन के ऊपर झाड़ियों में छिपाकर बनाते हैं, जिससे उनके चूजों को सुरक्षा मिलती है।

बारिश के बाद हमारे आँगन में एक बहुत छोटा रूफस-साइड वाला टोही चूजा बैठा रहता है
बारिश के बाद हमारे आँगन में एक बहुत छोटा रूफस-साइड वाला टोही चूजा बैठा रहता है

क्या आपके पास अभी भी उन विवरणों के बारे में प्रश्न हैं जो यहां सूचीबद्ध नहीं हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं! हम आपके लिए और हमारे लिए भी बगीचे के पक्षियों की दुनिया में गोता लगाने में हमेशा खुश होते हैं! हालाँकि, अल्पावधि में, आपको निम्नलिखित पृष्ठों से परामर्श लेने में रुचि हो सकती है:


यहां ऑडबोन के ईस्टर्न टोही पेज पर जाएं:

ऑल अबाउट बर्ड्स में तौहीज़ के बारे में भी बहुत अच्छा पढ़ा गया है!


यदि आप रूफस-साइडेड टोक्विस और अन्य अद्भुत उद्यान पक्षियों के करीब और व्यक्तिगत होना चाहते हैं, तो हमारे पास कुछ अनुशंसित उत्पाद हैं जो निश्चित रूप से आपके अनुभवों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

0 views0 comments

Comments


bottom of page