top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

5 सर्वश्रेष्ठ ट्यूब फीडर कौन से हैं?

हमने वर्षों तक पक्षियों के आनंद के लिए टिकाऊ, साफ करने में आसान और मौसम-प्रतिरोधी उत्पादों की आपकी खोज में मदद करने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ ट्यूब फीडरों का चयन किया है।

  1. नई पीढ़ी की मज़ेदार यांकीज़

  2. ड्रोल यांकीज़ क्लासिक फीडर

  3. शुभ शुभंकर 325SCOMBO

  4. ड्रोल यांकीज़ वाईएफ-एम यांकी फ़्लिपर (यह मज़ेदार है!)

  5. ऑडुबॉन के होम प्रोडक्ट्स ट्यूबलर डाई-कास्ट एल्युमीनियम फिंच फीडर

एक गुच्छेदार टिटमाउस मज़ेदार यांकी ट्यूब फीडर पर बैठा है।
एक गुच्छेदार टिटमाउस मज़ेदार यांकी ट्यूब फीडर पर बैठा है।

ट्यूब बर्ड फीडर आपके पंख वाले दोस्तों को बैठने और तत्वों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं। नीचे सूचीबद्ध कुछ फीडरों में अतिरिक्त लाभ भी हैं!

एक लकड़ी का कबूतर एक बड़े आधार वाले ट्यूबलर फीडर पर बैठा है।
एक बड़े आधार और 360-डिग्री पर्च वाले पर्की-पेट ट्यूब फीडर पर एक शोकग्रस्त कबूतर बैठा है!

परिचय:

ट्यूब फीडर किसी भी गंभीर (और शौकिया) बर्डर के फीडिंग टूल किट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। ट्यूबलर वितरक का उपयोग करने के कई फायदे हैं; आइए पहले कुछ सबसे सामान्य कारणों पर नज़र डालें, फिर हमारे द्वारा चुने गए 5 फीडरों पर एक नज़र डालें:

  • दृश्यता: जब भोजन का स्तर कम होगा और उसे दोबारा भरने की आवश्यकता होगी तो आप दूर से देख पाएंगे। फीडरों के दोनों तरफ कई पर्चों की वजह से आप छोटी जगह में अधिक पक्षियों को बसते और खाते हुए भी देख पाएंगे।

  • एकाधिक पक्षी प्रजातियों को आकर्षित करने की बहुमुखी प्रतिभा: हमने एक ही समय में अपने ट्यूब फीडरों पर उत्तरी कार्डिनल्स, हाउस, कैरोलिना और गोल्डन फिंच, शोक करने वाले कबूतर और बहुत कुछ देखा है!

  • अन्य फीडर डिज़ाइनों की तुलना में ट्यूब फीडर में रखा गया बर्डसीड आम तौर पर सूखा (या लगभग सूखा) रहता है। यह फीडर को लंबे समय तक साफ रहने में मदद करता है और आपके बगीचे के पक्षियों के लिए अधिक ताज़ा भोजन प्रदान करता है।

  • रखरखाव और सफाई में आसानी: यह एक गहरा विषय है जिस पर हम बाद में चर्चा करेंगे। सभी ट्यूबलर वितरक समान नहीं हैं!

एक वयस्क नर अमेरिकन गोल्डफिंच खाने के लिए ट्यूब फीडर पर बैठता है।
एक वयस्क नर अमेरिकन गोल्डफिंच खाने के लिए ट्यूब फीडर पर बैठता है।

बाद वाले बिंदु और स्थायित्व के प्रश्न के संबंध में: ऑनलाइन स्टोर और यहां तक कि कुछ स्थानीय स्टोरों में उपलब्ध कई सस्ते, कम गुणवत्ता वाले फीडर बस नहीं चलेंगे। वे सस्ते ऐक्रेलिक/प्लास्टिक का उपयोग करते हैं जो एक या दो साल के बाद फीका और पीला हो जाएगा, और आप भोजन के स्तर को नहीं देख पाएंगे या यह नहीं जान पाएंगे कि फीडर साफ है या नहीं। इसके अतिरिक्त, कुछ फीडर ऐसी कंपनियों द्वारा बनाए गए हैं जो 3 महीने पहले अस्तित्व में नहीं थे और संभवतः 3 महीने में अस्तित्व में नहीं रहेंगे। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास कोई टूटा हुआ हिस्सा या गायब पेंच है, तो आप संभवतः इसे ग्राहक सेवा टीम से प्राप्त नहीं कर पाएंगे (क्योंकि वे मौजूद नहीं हैं!)। ऐसा कहा जा रहा है कि, हमारे पास बाजार में 5 सर्वश्रेष्ठ ट्यूब फीडर बचे हैं जो उन शीर्ष कंपनियों से आते हैं जो वर्षों से मौजूद हैं।


गार्डन बर्ड वॉचिंग के लिए शीर्ष 5 ट्यूब फीडर


1. ड्रोल यांकीज़ नेक्स्ट जेनरेशन ट्यूब फीडर

ड्रोल यांकीज़ कई वर्षों से बहुत उच्च गुणवत्ता वाले पक्षी फीडर का उत्पादन कर रहा है। वास्तव में, वे 1969 से ऐसा कर रहे हैं और व्यावसायिक रूप से बिकने वाले पहले ट्यूब फीडर का उत्पादन किया है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह हमारी सूची में हमारी नंबर एक पसंद है! यह पक्षी प्रेमी या पूर्ण प्रशंसक के लिए एक आदर्श फीडर है (यदि आपके परिवार में कोई है, तो यह एक शानदार उपहार भी होगा)।


इस चार्जर में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • 1 पौंड बीज क्षमता

  • 4 पर्च/बीज बंदरगाह

  • यूवी "स्थिर" पॉलीकार्बोनेट टयूबिंग ( लुप्तप्राय और पीलापन रोकता है! )

  • एक धातु हैंगर और एक धातु टोपी के साथ आता है।

  • कनेक्टिकट में निर्मित!

  • ऊपर वर्णित मॉडल की कीमत वर्तमान में अमेज़न पर 39.99 है। (कृपया ध्यान दें कि यह कीमत परिवर्तन के अधीन है।)

2. ड्रोल यांकीज़ क्लासिक ट्यूब फीडर


यह फीडर हमारी सूची में पिछले फीडर की तुलना में आकार और क्षमता में बहुत बड़ा सुधार है। 30" लंबी ट्यूब पावर वैरिएंट ( वर्तमान में अमेज़ॅन पर 25% की छूट ) में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

  • 4 पाउंड क्षमता का मतलब है कि आपको इसे कम बार फिर से भरना होगा!

  • 12 धातु के पर्चों/आहार छेद का मतलब है कि आपके पास कई और पक्षियों के लिए बैठने की जगह होगी।

  • कनेक्टिकट में बना एक और प्रीमियम फीडर!

  • इस फीडर की वर्तमान लागत $89.99 (25% छूट!) है, जो इस उत्पाद के स्थायित्व, क्षमता, ब्रांड और इतिहास को देखते हुए एक बहुत अच्छा मूल्य है।


3. 325SCOMBO खुश जानवर:

यह फीडर वह है जो हमारे पास भी था। हमें अच्छा लगा कि इसमें छोटे टैंकों के दो स्तर हैं, जो पूरे फीडर के साथ चलते हैं। इससे कार्डिनल्स, ब्लू जेज़ और कबूतर जैसे बड़े पक्षियों के लिए दावत करते समय बैठना आसान और अधिक आरामदायक हो जाता है। यहां कुछ अतिरिक्त विशेषताएं दी गई हैं:

  • फिलर ढक्कन गिलहरियों को इसे खोलने और लगभग असीमित बुफे प्राप्त करने से रोकने के लिए लॉक हो जाता है!

  • बड़ी क्षमता: इस ट्यूबलर चार्जर का अधिकतम वजन 4.5 पाउंड है!

  • स्थायित्व के लिए धातु के हिस्सों को पाउडर लेपित किया जाता है (ऑटोमोटिव और वाणिज्यिक मशीनरी अनुप्रयोगों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला समान फिनिश)

  • कांस्य फिनिश (हालाँकि यह प्लास्टिक है) बहुत अच्छी लगती है और अच्छी तरह टिकी रहती है!

4. ड्रोल यांकीज़ वाईएफ-एम यांकी फ़्लिपर (निश्चित रूप से हमारी पुस्तक में सर्वश्रेष्ठ ट्यूब फीडरों में से एक)

लड़कों और लड़कियों, यह वास्तव में एक प्रतिष्ठित फीडर है। हालाँकि कुछ लोग इसे महंगा मान सकते हैं, इसमें एक बहुत ही अनोखी अतिरिक्त सुविधा है (FUN का जिक्र नहीं)। फीडरों के नीचे एक बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर होती है। जब बड़ी मात्रा में वजन पर्चों पर दबाव डालता है, तो मोटर सक्रिय हो जाती है और फीडर के नीचे स्थित पर्चियां घूमने लगती हैं। गिलहरियों को कोई मौका नहीं मिलता। इस फीडर से संबद्ध लिंक शामिल करें. नीचे आपके लिए कुछ और सुविधाएं हैं, लेकिन सबसे पहले, एक क्लासिक वीडियो क्लिप जिसमें इस फीडर को क्रियाशील दिखाया गया है! हम मनोरंजन के घंटों की बात कर रहे हैं! इस रत्न के लिए वीडियो का श्रेय ड्रोल यांकीज़ टीम को जाता है।

  • अतिरिक्त बड़ी क्षमता - 5 पौंड बीज क्षमता!

  • पाउडर लेपित धातु घटक

  • 100% गिलहरी प्रतिरोधी!

  • बैटरी वर्षों तक चलती है. पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी ज्यादातर मामलों में हफ्तों तक चलती है।

  • कनेक्टिकट में निर्मित!

  • वर्तमान में बिक्री पर (11% छूट!) और अमेज़न पर इसकी कीमत $153.78 है


5. ऑडबोन के होम उत्पाद डाई-कास्ट एल्यूमिनियम ट्यूबलर फिंच फीडर:

यह चार्जर यांकी फ़्लिपर की कीमत सीमा के विपरीत छोर पर है। हालाँकि, इसका अभी भी कुछ मनोरंजन मूल्य है! हाउस फ़िंच, पर्पल फ़िंच, अमेरिकन गोल्डफ़िंच और पाइन गोल्डफ़िंच बड़े घास के मैदानों और घास के मैदानों में पतझड़ और सर्दियों के महीनों के दौरान थीस्ल खाने का आनंद लेते हैं। हालाँकि, कई ज़मींदार अब थीस्ल पौधों को काट रहे हैं और इसलिए फ़िंच और गोल्डफ़िंच के लिए भोजन कम उपलब्ध है। आप इसे इस लाइसेंस प्राप्त ऑडबोन उत्पाद से बदल सकते हैं!

  • इस फीडर में 1 पाउंड तक नाइजर थीस्ल बीज या फिंच बीज मिश्रण होता है।

  • यहां 6 फीडिंग पोर्ट/पर्च हैं, जो विशेष रूप से फिंच और गोल्डफिंच के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

  • फिंच फीडर के लिए चमकीला पीला रंग मानक है।

  • इसमें एक ईज़ी क्लीन बटन है जो बेस खोलता है और चार्जर को साफ करना आसान बनाता है!


सही ट्यूबलर डिस्पेंसर चुनने के लिए युक्तियाँ

हमारा सुझाव है कि आप तय करें कि आप किन पक्षियों को खाना खिलाना चाहते हैं। हमारे द्वारा सूचीबद्ध अधिकांश फीडरों का उपयोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ किया जा सकता है, सूरजमुखी और कुसुम से लेकर सूखे मीलवर्म और अंत में थीस्ल (जो सूरजमुखी की तुलना में एक छोटा बीज है)। हम कई प्रजातियों को खाना खिलाना पसंद करते हैं और फिंच और गोल्डफिंच के लिए एक अधिक विशिष्ट फीडर, साथ ही ब्लू जे, कार्डिनल्स, कबूतर और अन्य बड़े पक्षियों के लिए एक अलग फीडर शामिल करना सुनिश्चित करते हैं। हमारे पसंदीदा व्यंजन के बारे में अधिक जानने के लिए, आप यहां हमारा ब्लॉग पोस्ट देख सकते हैं।


निष्कर्ष

ट्यूब फीडर पक्षियों को भोजन देने की एक त्वरित विधि प्रदान करते हैं जो आपके पंख वाले गौरैया मित्रों को अच्छी तरह से खिलाती है और कई पर्चियां प्रदान करती है। इसलिए भले ही फीडर हवा में घूमता या मुड़ता है, आपके पास अपने पसंदीदा को देखने के लिए एक अच्छा दृश्य स्थान होगा। भक्षण करने की क्रिया में पक्षी।


क्या आपका कोई पसंदीदा ट्यूब फीडर है? नीचे एक टिप्पणी छोड़ें और हमें बताएं कि आपको यह विशेष मॉडल क्यों पसंद है!

0 views0 comments

Comments


bottom of page