top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

आपके यार्ड से चिपमंक्स को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

पिछले ब्लॉग पोस्ट में, हमने आपकी संपत्ति से पीले ततैया को भगाने के लिए एक प्रभावी जाल के बारे में बात की थी। इस बार, आइए आपके यार्ड से चिपमंक्स को खत्म करने के सर्वोत्तम (और सबसे खराब) तरीकों पर नजर डालें। हम जहर, इलेक्ट्रॉनिक जाल, पक्षियों के भोजन को पूरी तरह से कैसे रोकें, और अंत में सबसे अच्छे और सबसे मानवीय जाल के बारे में बात करेंगे ताकि आप उन्हें बिना किसी नुकसान के पास के पार्क या खाली संपत्ति में ले जा सकें।

आप अपने यार्ड से चिपमंक्स को क्यों खत्म करना चाहेंगे? वे प्यारे हैं, काफी शांत हैं, और हम इंसानों के लिए कोई शारीरिक खतरा नहीं हैं। जब तक आप लॉन में घास काटते समय नवनिर्मित गिलहरी के बिल में नहीं चले जाते। या क्या होगा अगर एक गिलहरी के छेद और सुरंग को छोड़ दिया गया और इससे भी बदतर, वे बारिश में ढह गए और अब आपके पास बगीचे में एक छोटा सा सिंकहोल है जिसे भरने की जरूरत है। इससे भी बुरी बात यह है कि एक परित्यक्त गिलहरी का बिल पीली जैकेट वाली रानी के लिए वसंत ऋतु में रहने और एक नई, बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कॉलोनी का निर्माण शुरू करने के लिए आदर्श उम्मीदवार है।

ठीक है, ठीक है, मैं समझता हूं कि आप इन प्यारे प्राणियों से छुटकारा क्यों पाना चाहेंगे, लेकिन हम सभी एक साथ मिलकर क्यों नहीं रह सकते? चिपमंक्स मध्यम आकार के कृंतक हैं। वे बहुत तेजी से प्रजनन और आबादी बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं। यदि आप भी हमारी तरह पक्षियों को खाना खिलाने के बड़े शौकीन हैं, तो संभवतः आप अपने फीडरों में बहुत सारे पक्षी अपशिष्ट बीज (ऊपर) उत्पन्न करते हैं। यह बीज अपशिष्ट अंततः चिपमंक्स, गिलहरियों और संभवतः चूहों या चूहों को आकर्षित करेगा। तो इसे सीधे शब्दों में कहें तो, आप चिपमंक्स को भोजन देंगे और वे उस ईंधन का उपयोग प्रजनन और फिर प्रजनन के लिए करेंगे।

पहले कुछ वर्षों में हमने चारों ओर चिपमंक्स देखे और उनके बारे में ज्यादा नहीं सोचा। अचानक ऐसा लगा जैसे वे पूरे बगीचे में थे। इनकी संख्या कम होने में समय लगा और कभी-कभी हम इन्हें दोबारा देखते हैं। यदि आप एक समय में 2 या 3 से अधिक देखते हैं, तो आपको उन्हें तुरंत पकड़ने और स्थानांतरित करने की आवश्यकता है अन्यथा जनसंख्या सचमुच विस्फोट हो जाएगी।

मेरे पड़ोसी ने मुझसे कहा कि मुझे चिपमंक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जहर का उपयोग करना चाहिए। आप क्या सोचते हैं? दुनिया को कृंतकों से छुटकारा दिलाने के लिए इस जहर का उपयोग सैकड़ों वर्षों से किया जा रहा है। यह काम करता है, लेकिन इसके पारिस्थितिक दुष्प्रभाव होते हैं और हम जहर की अनुशंसा नहीं करते हैं क्योंकि एक बीमार या जहरीला चिपमंक को बाज़ या उल्लू, एक रैकून, एक ओपोसम, या यहां तक कि एक घरेलू बिल्ली या आपके पालतू जानवर के कुत्ते द्वारा खाया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, यदि वे जहर के गोले हैं, तो बहुत संभावना है कि पक्षी इस जहर को ढूंढ लेंगे और इसे निगल भी लेंगे, जिससे वे मर जाएंगे। कुछ पक्षी जिन्हें हम ज़मीन पर खाते हुए देखते हैं वे हैं:

  • कैरोलिना रेन्स, विंटर रेन्स

  • चहचहाती चिड़ियाँ, गाने वाली गौरैया, सफ़ेद गले वाली गौरैया

  • ब्राउन रैंगलर्स

  • रूफस-पक्षीय तौही

  • उत्तरी कार्डिनल्स

  • हर्मिट थ्रश

  • पाइन वार्बलर, येलो-रम्प्ड वार्बलर, टेनेसी वार्बलर

एक और कारण जिस पर आप संभवतः विचार करना चाहेंगे यदि उपरोक्त कारण आपको भयभीत नहीं करते हैं तो वह मृत गिलहरियों का स्थान है। जब वे अंततः बाल्टी छोड़ते हैं तो आप यह नहीं चुन सकते कि वे कहाँ समाप्त होंगे। वे आपके घर में किसी दुर्गम स्थान पर डेक या बरामदे के नीचे समाप्त हो सकते हैं। फिर वे सड़ने लगेंगे और दुर्गंध आने लगेगी। कोई भी ऐसा नहीं चाहता!

खैर, मैं कुछ लोगों को इलेक्ट्रॉनिक कृंतक जाल का उपयोग करते हुए देखता हूं जो एक पल में अपने लक्ष्य को मार देते हैं। वे चिपमंक्स के साथ कैसे काम करेंगे? हमने उन्हें अपने स्थानीय किराना स्टोर के पीछे और एक मॉल में भी देखा है। इन इलेक्ट्रॉनिक जालों को काफी मानवीय माना जाता है क्योंकि इनका उद्देश्य अपने लक्ष्य को तुरंत मारना होता है, लेकिन ये वास्तव में अन्य कृंतकों (चूहों) के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो इन स्थानों पर सूँघ सकते हैं जहाँ आस-पास घोंसला बनाने की सामग्री या भोजन हो सकता है। चिपमंक्स वास्तव में पक्षियों के बीज की तलाश में हैं और बस इतना ही। इसके अतिरिक्त, वे काफी महंगे हैं और उन्हें रिचार्ज करने की भी आवश्यकता होती है।

एक बहुत ही सरल जाल और एक बहुत ही सरल चारा तकनीक के साथ, मैं उनमें से लगभग सभी को पकड़ने और उन्हें एक या दो मील दूर एक पार्क में ले जाने में सक्षम था। मैं कई दशकों से हवाहार्ट ब्रांड ट्रैप का उपयोग कर रहा हूं। वे बेहद टिकाऊ, पुन: प्रयोज्य, साफ करने में आसान और बार-बार काम करने वाले होते हैं। मेरे पास छोटे और मध्यम आकार के कृन्तकों के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ जाल हैं, और चूंकि हमारे पास कई पक्षी फीडर हैं, इसलिए मैं उन्हें पकड़कर और एक समय में दो को पार्क में लाकर अपने समय का अधिकतम लाभ उठाता हूं।

मैं आम तौर पर इनमें से एक मानवीय जाल को एक-दूसरे से सबसे दूर स्थित प्रत्येक फीडर के नीचे रखता हूं। मेरी सबसे अच्छी किस्मत यह थी कि मैंने मूंगफली या बादाम के मक्खन का उपयोग नहीं किया, बल्कि आंशिक रूप से अपनी हथेली को थोड़े से पक्षी के बीज से भर लिया, धीरे से इसे जाल में फेंक दिया, फिर घर में कदम रखा और इंतजार किया। मैं दो सबसे दूर वाले फीडरों के नीचे जाल लगाना पसंद करता हूं, इसका कारण यह है कि जब एक बंद हो जाता है, तो दरवाजे जल्दी बंद होने पर अगर वे बहुत करीब हैं तो आवाज दूसरों को डराकर सुरक्षा में डाल देगी।


उनके बीच थोड़ी दूरी होने पर, अन्य चिपमंक्स और यहां तक कि पक्षी भी मुश्किल से फड़फड़ाएंगे और फिर अपने सामान्य कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ेंगे।


एक बार जब आप उन्हें पकड़ लेते हैं, तो बस अंतर्निहित कैरी हैंडल का उपयोग करके जाल को ट्रंक तक ले जाएं (या यदि आपके पास ट्रक या एसयूवी है तो हैच तक)। हालाँकि, मैं जाल के नीचे कार्डबोर्ड या कचरा बैग रखने की सलाह देता हूँ क्योंकि गिलहरियाँ आपकी सूंड में रहने के लिए बहुत उत्साहित होंगी और निश्चित रूप से अपने गालों से कुछ बीज निकाल देंगी, और शायद थोड़ा मल या पेशाब भी कर देंगी। जब आप पार्क में पहुंचें, तो बस ट्रक खोलें, जल्दी से एक हैच खोलें और कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। छोटी गिलहरियाँ तोप की तरह दरवाजे से बाहर चलेंगी!


नीचे मैंने उस विशिष्ट ट्रैप मॉडल के लिए एक उत्पाद लिंक शामिल किया है जिसका उपयोग हम कई वर्षों से कर रहे हैं। ज़हर या महँगे इलेक्ट्रॉनिक प्रति-उपायों का उपयोग करने के बजाय, हम इन हवाहार्ट जालों में से किसी एक को आज़माने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। पढ़ने के लिए धन्यवाद! 🙏


0 views0 comments

Comments


bottom of page