top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

पक्षियों के लिए कौन से क्लीनर सुरक्षित हैं?

फीडर, घोंसले के बक्से, पक्षी स्नानघर और बहुत कुछ की सफाई के लिए कुछ पक्षी सुरक्षित क्लीनर क्या हैं!

एक शोकग्रस्त कबूतर साफ पानी के बर्तन से पीता है @birdsofwestcobb
एक शोकग्रस्त कबूतर साफ पानी के बर्तन से पीता है @birdsofwestcobb

हमारे पड़ोसी जो पक्षियों को खाना खिलाते हैं वे अक्सर हमसे उन सफाई उत्पादों के बारे में पूछते हैं जिनका उपयोग हम उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए करते हैं। यहां हम आपको सफाई उत्पादों की प्रत्येक श्रेणी के लिए कई उदाहरण देंगे। हमने शोध कर लिया है इसलिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है! यह बाज़ार में उपलब्ध सभी सफाई उत्पादों की एक विस्तृत सूची नहीं है, लेकिन आपकी पेंट्री में पहले से ही बहुत सारे उत्पाद मौजूद हैं। और जो कुछ आपके पास नहीं हैं, हमने उन्हें अमेज़ॅन पर खरीदने के लिए लिंक शामिल किए हैं ताकि आप उन्हें सीधे अपने दरवाजे पर डिलीवर कर सकें!

एक अमेरिकी रॉबिन जल्दी से नहाता है
एक अमेरिकी रॉबिन जल्दी से नहाता है

पक्षी भक्षण की सफाई के लिए पक्षी-सुरक्षित क्लीनर

  1. सिरका समाधान: एक भाग सफेद सिरका और नौ भाग पानी का मिश्रण पक्षी भक्षण को साफ करने का एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है क्योंकि सिरका एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है जो पक्षियों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यहां अमेज़न पर सफेद सिरके पर शानदार डील है: हैप्पी बेली व्हाइट सिरका।

  2. माइल्ड डिशवॉशिंग लिक्विड: डॉन या आइवरी जैसा माइल्ड डिशवॉशिंग लिक्विड बर्ड फीडर की सफाई के लिए एक अच्छा विकल्प है। हालाँकि, साबुन के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए सफाई के बाद फीडर को अच्छी तरह से धोना आवश्यक है। वर्षों पहले मैक्सिको की खाड़ी और अलास्का में तेल रिसाव की सफाई के दौरान अखबारों में तस्वीरें देखने के बाद हम डॉन को पसंद करते हैं, जहां डॉन का इस्तेमाल पक्षियों और अन्य जानवरों से तेल साफ करने के लिए किया जाता था। वास्तव में, अब उनके पास एक " निःशुल्क और स्पष्ट " उत्पाद भी है जो विभिन्न पक्षी भक्षण, पक्षी स्नान और पक्षी बक्से की सफाई के लिए बिल्कुल उपयुक्त होगा!

  3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड: तीन प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी का घोल भी पक्षी भक्षण की सफाई के लिए प्रभावी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पक्षियों के लिए सुरक्षित है, इसे सही अनुपात (एक भाग पेरोक्साइड और नौ भाग पानी) में मिलाना सुनिश्चित करें। यहां सफाई के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 1 गैलन कंटेनर का लिंक दिया गया है।

  4. वाणिज्यिक पक्षी-सुरक्षित क्लीनर: कुछ निर्माता विशेष रूप से पक्षी भक्षण की सफाई के लिए डिज़ाइन किए गए पक्षी-सुरक्षित क्लीनर पेश करते हैं। यदि आप तैयार समाधान पसंद करते हैं तो ये उत्पाद एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। माइक्रोब-लिफ्ट एक सोया-आधारित क्लींजर बनाता है जो विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है! आप इसे यहां अमेज़न पर देख सकते हैं ( Amazon.com पर उत्पाद पृष्ठ का सीधा लिंक)।

  5. गर्म पानी: उबलते पानी का उपयोग पक्षी भक्षण को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है, इसे भक्षण में डालकर और रगड़ने से पहले इसे कई मिनट तक रखा रहने दें, फिर भक्षण को अच्छी तरह से धो लें। हालाँकि, यह विधि जिद्दी दागों को हटाने या फीडर को कीटाणुरहित करने में प्रभावी नहीं हो सकती है, इसलिए इसे अन्य सफाई विधियों के साथ संयोजन में उपयोग करना सबसे अच्छा है। उबलता पानी ले जाने के खतरों का तो जिक्र ही नहीं।

भूरे सिर वाला न्यूथैच एक नए घोंसले के बक्से का निरीक्षण करता है
भूरे सिर वाला न्यूथैच एक नए घोंसले के बक्से का निरीक्षण करता है

पक्षियों के घरों की सफ़ाई के लिए पक्षी-सुरक्षित क्लीनर

  1. सिरका समाधान: नेस्ट बॉक्स की सफाई के लिए एक सुरक्षित, प्राकृतिक कीटाणुनाशक बनाने के लिए एक भाग सफेद सिरके को नौ भाग पानी के साथ मिलाएं।

  2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड : तीन प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी (एक भाग पेरोक्साइड और नौ भाग पानी) के मिश्रण का उपयोग नेस्ट बॉक्स को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए भी किया जा सकता है।

  3. वाणिज्यिक बर्डहाउस क्लीनर: बाज़ार में कई वाणिज्यिक पक्षी-सुरक्षित क्लीनर हैं जो विशेष रूप से बर्डहाउस की सफाई के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक जेसीएस वाइल्डलाइफ का " बर्डहाउस क्लीनर " है। वे फीडर और नेस्ट बॉक्स से लेकर क्लीनर और यहां तक कि कपड़े तक कई उत्पाद बनाते हैं!

  4. बिना खुशबू वाला साबुन: नेस्ट बॉक्स को साफ करने के लिए कैस्टिले साबुन जैसे हल्के, बिना खुशबू वाले साबुन का उपयोग करें। सफाई के बाद, साबुन के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए नेस्ट बॉक्स को अच्छी तरह से धो लें जो पक्षियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

एक ग्रे कैटबर्ड ठंडे पानी से भरी टेराकोटा प्लेट में स्नान करती है!
एक ग्रे कैटबर्ड ठंडे पानी से भरी टेराकोटा प्लेट में स्नान करती है!

बर्डबाथ की सफाई के लिए पक्षी-सुरक्षित क्लीनर

  1. सिरके का घोल: एक भाग सफेद सिरके और नौ भाग पानी का मिश्रण एक सुरक्षित और प्रभावी पक्षी स्नान क्लीनर है। यह एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है जो पक्षियों को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

  2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड : तीन प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी (एक भाग पेरोक्साइड से नौ भाग पानी) का घोल भी एक सुरक्षित और प्रभावी पक्षी स्नान क्लीनर है।

  3. वाणिज्यिक पक्षी-सुरक्षित क्लीनर: कुछ निर्माता पक्षी-सुरक्षित क्लीनर पेश करते हैं जो विशेष रूप से पक्षियों के स्नान की सफाई के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे कि जेसी के वन्यजीव उत्पादों से " बर्ड बाथ और स्टैच्यूरी क्लीनर "।

  4. बिना सुगंध वाला साबुन: कैस्टिले साबुन जैसे हल्के, बिना गंध वाले साबुन का उपयोग पक्षियों के नहाने के स्थान को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। साबुन के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए सफाई के बाद स्नान को अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।

  5. ब्लीच: यदि सावधानी से उपयोग किया जाए, तो ब्लीच का उपयोग पक्षियों के स्नानघर को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। एक भाग ब्लीच और नौ भाग पानी का घोल जिद्दी दागों को हटाने और स्नान को कीटाणुरहित करने में प्रभावी हो सकता है। हालाँकि, किसी भी ब्लीच अवशेष को हटाने के लिए सफाई के बाद स्नान को अच्छी तरह से धोना आवश्यक है, क्योंकि ब्लीच की थोड़ी मात्रा भी पक्षियों के लिए हानिकारक हो सकती है। यही कारण है कि हम आम तौर पर ब्लीच से बचते हैं। क्या आपके पास पक्षी भक्षण, पक्षी स्नानघर या पक्षी घरों के लिए कोई पसंदीदा क्लीनर है जो यहां सूचीबद्ध नहीं है? हमें इसके बारे में सुनना अच्छा लगेगा! कृपया एक टिप्पणी छोड़ें और हम निश्चित रूप से इसकी जाँच करेंगे!


0 views0 comments

Comentarios


bottom of page