top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

बैरेड आउल ने वेस्ट कॉब बर्ड का दौरा किया

इतना ही! बैरेड उल्लू लगातार तीन दिनों तक वेस्ट कोब के पक्षियों का दौरा करता है!

जैसे-जैसे कॉब काउंटी (मैरीएटा, जॉर्जिया) का विकास जारी है और नए उपविभाग, शॉपिंग सेंटर और सुविधा स्टोर बनाए जा रहे हैं, क्षेत्र में पुराने विकास वाले जंगल कम होते जा रहे हैं। हम भाग्यशाली हैं कि हम 1970 के दशक में निर्मित "पुराने" उपखंड में रहते हैं और निर्माण के दौरान कई पेड़ों को नहीं हटाया गया था। मुझे लगता है कि यही एक मुख्य कारण है कि हमारा पक्षी पर्यावरण इतना विविध है। वास्तव में, अकेले हमारे पिछवाड़े में पक्षियों की 50 से अधिक प्रजातियाँ और स्तनधारियों की कम से कम एक दर्जन प्रजातियाँ हैं!

प्रतिबंधित उल्लू उल्लू अलेक्जेंडर
प्रतिबंधित उल्लू उल्लू अलेक्जेंडर

कभी-कभी (वसंत के अंत में या गर्मियों की शुरुआत में) हम रात में उल्लू की आवाज सुनते हैं, लेकिन हम उन्हें कम ही देख पाते हैं। कुछ दिन पहले मैं अमेरिकी गोल्डफिंच की कुछ तस्वीरें लेने की कोशिश करने के लिए अंधेरा होने से कम से कम 45 मिनट पहले बाहर गया था। मैं नियमित रूप से चारों ओर देखता हूं और जब कोई चीज मेरी नजर में आती है तो बगीचे के विभिन्न क्षेत्रों पर ज़ूम करता हूं। इस मामले में, मैंने नग्न आंखों से कुछ ऐसा देखा जो सीधे बाड़ की चौकी पर रखे भूरे फर या पंखों की एक गेंद जैसा दिखता था। मैंने एक पल के लिए सोचा "यह वास्तव में एक बड़ी गिलहरी की तरह दिखती है" और फिर मुझे यह देखने के लिए अपने कैमरे से ज़ूम इन करना पड़ा कि यह क्या है। मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि यह एक वर्जित उल्लू था! हाँ, एक वर्जित उल्लू ने हमसे मुलाकात की। लेकिन यह बेहतर हो जाता है! उल्लू (हम उसे आउलेक्ज़ेंडर कहते हैं) हाल के दिनों में कई बार वापस आया है! (यह वह तस्वीर है जो मैंने तब ली थी जब मैंने पहली बार ओवलेक्ज़ेंडर को नीचे बाड़ पर देखा था!)

वर्जित उल्लू शाम होने से पहले झपकी लेता है।
पहली बार जब हम उनसे मिले, तो हमने ओ'अलेक्जेंडर को बाड़ पर सोते हुए पाया।

सौभाग्य से, हमने अब तक उल्लू अलेक्जेंडर को पक्षियों का पीछा करते हुए नहीं देखा है, शायद इसलिए क्योंकि वर्जित उल्लुओं का आहार काफी विविध होता है, और जबकि पक्षी इसका हिस्सा हो सकते हैं, वे निश्चित रूप से अन्य व्यंजनों का भी आनंद लेते हैं! हमने अतीत में बहुत सारी गिलहरियाँ, चिपमंक्स देखी हैं, एक चूहा देखा है और उड़ने वाली गिलहरियाँ भी देखी हैं। उल्लू छोटे कृंतकों को खाना पसंद करते हैं, लेकिन वे सरीसृप, उभयचर, छोटे पक्षियों और यहां तक कि बड़े कीड़ों को भी खाते हैं। यहां हमारे बाड़ पर ओलेक्सेंडर का एक छोटा वीडियो है (पिछले गेट से लगभग 110 फीट की दूरी पर जहां वह कैमरे के साथ खड़ा है!)


क्या वर्जित उल्लू रात में या दिन में सक्रिय होते हैं?

आश्चर्य है कि वर्जित उल्लू रात में सक्रिय होते हैं या दिन में? अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें! मैंने कई स्थानीय पार्कों (कैंप पार्क, अल्लाटूना क्रीक पार्क और ग्रीन मीडोज प्रिजर्व) में वर्जित उल्लू देखे हैं। वे आम तौर पर ऊंचे पेड़ों में नीचे बैठते हैं और तने के काफी करीब बैठते हैं। वे अच्छी तरह से छिपे हुए होते हैं और उनके पंख इस छिपाने में योगदान करते हैं। वास्तव में, कल उल्लू अलेक्जेंडर को देखते समय, वह एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक उड़ गया, उतरा, कुछ कदम सीधे तने की ओर बढ़ा, फिर जम गया और दृश्य से लगभग गायब हो गया। पंखों का रंग पेड़ की छाल से लगभग पूरी तरह मेल खाता था, और थोड़ी देर बाद पक्षियों ने उसके चारों ओर अपनी गतिविधि फिर से शुरू कर दी जैसे कि वह वहाँ था ही नहीं। वर्जित उल्लू दिन के दौरान बहुत सक्रिय हो सकता है, यह उसके भोजन स्रोतों पर निर्भर करता है, चाहे यह प्रजनन का मौसम हो या नहीं, और इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि कोई इसके निवास स्थान में बहुत शोर (कार, मोटरसाइकिल) करके इसे परेशान करेगा। . , लीफ ब्लोअर, आदि)।


वर्जित उल्लू कहाँ घोंसला बनाते हैं?

वर्जित उल्लू अक्सर पेड़ों में प्राकृतिक गुहाओं में घोंसला बनाता है, जहां विभिन्न प्राकृतिक कारणों (तूफान, कीड़े, कवक या यहां तक कि बिजली!) के कारण, एक शाखा गिर गई हो सकती है या तने में एक छेद हो सकता है। हालाँकि, वे इस आकार के पक्षियों के लिए बहुत सटीक माप के साथ, प्रजाति-विशिष्ट एवियरी में भी घोंसला बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ब्लूबर्ड का घोंसला बॉक्स केवल 11 इंच ऊंचा और 5 1/2 इंच x 5 1/2 इंच चौड़ा हो सकता है, जिसमें 1 1/2 इंच प्रवेश द्वार छेद होता है। हालाँकि, एक रैंप उल्लू का घर लगभग 30 इंच लंबा होना चाहिए, जिसमें 24 इंच x 24 इंच का फर्श और 6 इंच चौड़ा प्रवेश द्वार हो। देखो, यह पक्षी कितना बड़ा है!


क्या वर्जित उल्लू प्रादेशिक हैं?

वर्जित उल्लू, कई अन्य पक्षियों की तरह, बहुत प्रादेशिक होता है। वे भोजन क्षेत्र को लेकर झगड़ सकते हैं, लेकिन अधिकांश समय वे केवल अपने काम से काम रखते हैं। हालाँकि, यदि वे आस-पास घोंसला बनाते हैं तो वे अधिक खतरनाक और आक्रामक हो सकते हैं, खासकर यदि उनके आस-पास चूजे हों और वे "सुरक्षात्मक माता-पिता" मोड में हों। मैं एक बार जॉर्जिया के वुडस्टॉक के जंगल में अपने एक दोस्त के साथ माउंटेन बाइकिंग कर रहा था और मेरे ठीक सामने एक वर्जित उल्लू ने मेरे दोस्त का पीछा करना शुरू कर दिया! हम केवल यह मान सकते हैं कि हम अपनी बाइक किसी पक्षी के घोंसले या छोटे उल्लू के बहुत करीब चला रहे थे।



इस सप्ताह हमसे मिलने आए वर्जित उल्लू के बारे में हमारा ब्लॉग पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह प्रभावशाली है कि मैरिएटा में कितने पक्षी आते हैं और हम जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक प्रजातियों के बीच लड़ाई देखते हैं! इस सप्ताह हमारे पास एक रेड-टेल्ड हॉक और एक कूपर हॉक भी था। ऐसा लगता है मानो पक्षी चहचहा रहे हों! वे इसका उपयोग सुरक्षित स्थान पर अच्छा भोजन खोजने के लिए करेंगे। हमारे ब्लॉग को पढ़ने के लिए सभी पक्षी प्रेमियों को धन्यवाद!



0 views0 comments

Comments


bottom of page