top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

मेरे बर्ड फीडर पर यह कौन सा काला पक्षी है?

Updated: Sep 30

दक्षिणपूर्व में अपने फीडर पर सबसे आम काले पक्षियों की पहचान कैसे करें

इस पृष्ठ का उद्देश्य हमारे साथी "पक्षीपालकों" को उनके फीडरों के नीचे या आसपास ब्लैकबर्ड्स की पहचान करने में मदद करना है। यहां अटलांटा मेट्रो क्षेत्र में, हमारे पास कई पक्षी हैं जो कुछ कोणों या प्रकाश से काले दिखाई देते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उनमें से अधिकांश बहुत बादल वाले दिन की तुलना में तेज धूप में बहुत अलग दिखते हैं। मैंने उन लोगों की एक सूची बनाई है जिन्हें हमने पिछले कुछ वर्षों में अपने फीडरों पर देखा है। हमें उम्मीद है कि ये छवियां आपके रहस्यमय पक्षियों को पहचानने और आपके पिछवाड़े के पक्षियों के बारे में आपके ज्ञान का विस्तार करने में आपकी मदद करेंगी।


1. सामान्य ग्रैकल

एक सामान्य ब्लैकबर्ड एक अस्थायी पक्षी फीडर के सामने तस्वीर के लिए पोज़ देता हुआ। आम ब्लैकबर्ड दक्षिण-पूर्वी पक्षी भक्षण में अक्सर आते रहते हैं।
एक सामान्य ग्रैकल एक अस्थायी पक्षी फीडर के सामने अपनी तस्वीर के लिए पोज देता हुआ।
दक्षिणपूर्व में फीडरों पर ब्लैकबर्ड अक्सर देखे जाते हैं।
एक आम ग्रैकल अपने नाश्ते के बीच में एक ब्रेक लेता है।

ये पक्षी तेज़ धूप में बहुत गहरे रंग के (और अक्सर चमकते हुए!) दिखाई देते हैं और इनका आकार नीले जय के समान ही होता है। युवा होने पर, वे भूरे-भूरे रंग के दिखाई देते हैं, और जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, विरोधाभास अधिक तीव्र हो जाता है। बादल वाले दिन जब आप उनके पंख देखेंगे तो आपको गहरा बैंगनी और नीला रंग दिखाई देगा। ब्लैकबर्ड कुछ दिलचस्प आवाज़ें निकालते हैं और हम इस वसंत में कुछ आवाज़ें पकड़ने की कोशिश करेंगे। वयस्कों के न केवल बहुत गहरे पंख होते हैं, बल्कि उनकी काली पुतलियों वाली पीली आँखें भी होती हैं।


2. अमेरिकी कौवा

एक अमेरिकी कौआ नाश्ते के लिए हमारी छत की रेलिंग पर बैठा था।
एक अमेरिकी कौआ नाश्ते के लिए हमारी छत की रेलिंग पर बैठा था।
एक अमेरिकी कौवा चूजा पहले से ही हमारे सूखे भोजनवर्म के कटोरे को खा रहा है।
एक अमेरिकी कौवा चूजा पहले से ही हमारे सूखे भोजनवर्म के कटोरे को खा रहा है।

कुछ हलकों में कौवे को उपद्रवी माना जा सकता है, लेकिन हम पाते हैं कि वे बहुत शर्मीले, बुद्धिमान और चंचल होते हैं। लगभग 4 या 5 साल पहले हमें सुबह जल्दी और दोपहर में कौवे का एक जोड़ा दिखाई देना शुरू हुआ। वे सावधानी से पहुंचे, एक पास के पेड़ की चोटी को देख रहा था, जबकि दूसरा उड़ गया और जल्दी से सी एंड एस सुएट की कुछ डली खा गया। थोड़ी देर के बाद, वे स्थान बदल लेते थे और दूसरा खाने के लिए नीचे चला जाता था। लगभग 2 साल पहले उन्हें एक बच्चा हुआ और अब वे तीनों लगभग हर दिन हमसे मिलने आते हैं। वे वास्तव में बहुत शांत रहते हैं जब तक कि आस-पास कोई शिकारी न हो। कौवे वास्तव में बाज, उल्लू और यहां तक कि बिल्लियों को डराना पसंद करते हैं।


3. भूरे सिर वाला काउबर्ड (दाईं ओर फोटो में नर)

नर और मादा भूरे सिर वाला काउबर्ड एक साथ रहते हैं।
नर और मादा भूरे सिर वाला काउबर्ड एक साथ रहते हैं।

हमारे अनुभव में, भूरे सिर वाला काउबर्ड एक बहुत ही शांत पक्षी है, जो अक्सर शुरुआती वसंत में ग्रैकल और तारों के साथ झुंड बनाता है। नर काफी गहरे रंग का होता है (लगभग काला, सिर को छोड़कर जो स्पष्ट रूप से भूरा होता है)। मादा का रंग भूरा होता है और हमें वह एक बड़ी मादा हाउस फिंच की तरह दिखती है। ये देशी पक्षी हैं जिन्हें बहुत खराब प्रचार मिलता है क्योंकि वे अपने अंडे अन्य पक्षी प्रजातियों के घोंसलों में रखते हैं, जिससे इन अनिच्छुक मेजबानों को इन बच्चों को अपने बच्चों के रूप में पालने के लिए मजबूर होना पड़ता है।


4. कॉमन स्टार्लिंग (पुरुष)

एक वयस्क पुरुष यूरोपीय स्टार्लिंग एक तस्वीर के लिए क्षण भर के लिए पोज देता हुआ।
एक वयस्क पुरुष यूरोपीय स्टार्लिंग एक तस्वीर के लिए क्षण भर के लिए पोज देता हुआ।
दो युवा यूरोपीय सितारे उन्हें खाना खिलाने के लिए अपने माता-पिता की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक भूरे रंग की बिल्ली उन्हें पीछे से देखती है।
दो युवा यूरोपीय तारे अपने माता-पिता से भोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जबकि एक भूरे रंग की बिल्ली उनके पीछे से देख रही है।

70 के दशक में यूरोपीय तारों को सचमुच यूरोप से आयात किया गया था (आपने अनुमान लगाया होगा), यह एक विज्ञान प्रयोग था जो थोड़ा गलत हो गया था। ये पक्षी विशाल झुंड बनाते थे और साबुत अनाज खाने के लिए जाने जाते थे। आज भी, कई लोग उन्हें कीट मानते हैं, हालांकि यह स्वीकार करना होगा कि सही रोशनी में उनके रंग बहुत अनोखे होते हैं, और एक बार करीब से देखने पर उन्हें अन्य पक्षियों के साथ भ्रमित करना मुश्किल होता है। वे शोर करते हैं, और कभी-कभी झुंड आपके फीडरों को ढक लेते हैं और आप अक्सर उन्हें समूहों में अपने पक्षी फीडरों के नीचे जमीन पर, अनियमित रूप से चलते हुए और मुर्गियों की तरह घूमते हुए पाएंगे। यदि आप ब्लूबर्ड्स और अन्य पक्षियों को हमारी तरह सूखे मीलवर्म के व्यंजन खिलाते हैं, तो आपको इन पक्षियों से छुटकारा पाने के लिए इन व्यंजनों को कुछ दिनों तक रखने की आवश्यकता हो सकती है।


5. लाल पंखों वाला ब्लैकबर्ड (नर)

एक वयस्क नर लाल कंधे वाला काउबर्ड एक शाखा पर बैठा है।
एक वयस्क नर लाल कंधे वाला काउबर्ड एक पत्तेदार शाखा पर बैठा है।
सर्दियों में लाल पंखों वाले ब्लैकबर्ड्स का एक समूह सूरजमुखी के बीज और मूंगफली खाने के लिए इकट्ठा होता है।
सर्दियों में लाल पंखों वाले ब्लैकबर्ड्स का एक समूह सूरजमुखी के बीज और मूंगफली खाने के लिए इकट्ठा होता है।

लाल पंख वाले ब्लैकबर्ड को गीतकार माना जाता है और आम तौर पर 20 से 300 से अधिक व्यक्तियों के झुंड में आते हैं। वे जमीन पर सघन संरचनाओं में घूमते हैं और पूरे पेड़ों को ढक लेते हैं। यार्ड के माध्यम से घूमने वाला एक चिपमंक उन्हें आश्चर्यचकित कर सकता है और क्षेत्र को खाली करते समय उड़ान के एक अविश्वसनीय विस्फोट (और सभी पंखों के फड़फड़ाने की आवाज़) का कारण बन सकता है। नर की तुलना में मादा बहुत सुस्त दिखाई देती है। नर अधिकतर काला होता है और जब वह अपने पंख फैलाता है तो आप उन पर लाल, नारंगी या पीला नारंगी रंग देख सकते हैं। यह वास्तव में देखने लायक दृश्य है जब वे सभी एक साथ उड़ान भरते हैं (उनके द्वारा किए जाने वाले शोर का तो जिक्र ही नहीं!)।


6. लाल-पक्षीय तौही (पुरुष, जिसे अक्सर "पूर्वी तौही" कहा जाता है)

एक वयस्क नर रूफस-पक्षीय टोही कुसुम के बीजों से भरी प्लेट पर उतरा।
एक वयस्क नर रूफस-पक्षीय टोही कुसुम के बीजों से भरी प्लेट पर उतरा।
एक मादा रेड-साइडेड टोही हमारे आँगन की रेलिंग पर धूप में बैठी है।
एक मादा रेड-साइडेड टोही हमारे आँगन की रेलिंग पर धूप में बैठी है।

टोक्विज़ बगीचों के लिए भी बहुत फायदेमंद गीतकार हैं। उन्हें "टो-ही" या जैसा कि हम उन्हें "टोबी" कहना पसंद करते हैं, जैसी सीटी बजाते हुए सुना जा सकता है। वे आमतौर पर पेड़ों और झाड़ियों के नीचे या जमीन पर पाए जाते हैं, काटने के लिए कीड़े, मकड़ियों और कीड़ों की तलाश में अपनी पत्तियों को मोड़ते हैं। नर पंखों के नीचे "रूफस" या जंग लगे नारंगी रंग के साथ काला दिखाई देता है, उसका पेट सफेद और पूंछ पर कुछ सफेद रंग होता है और उड़ते समय पंख दिखाई देते हैं। मादा काले की तुलना में अधिक भूरी होती है, लेकिन अन्य मामलों में समान होती है। वयस्कों की आंखें लाल और पुतलियां काली होती हैं। उन्हें करीब से देखना बहुत अच्छा है। वे सी एंड एस सूट नगेट्स, सर्दियों में मिट्टी में मीलवर्म और आपके बगीचे में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कई जीवित कीड़े खाना पसंद करते हैं।


7. रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक (पुरुष)

एक मादा रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक (बाएं) और एक नर (दाएं) एक साथ भोजन करते हैं।
एक मादा रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक (बाएं) और एक नर (दाएं) एक साथ भोजन करते हैं।
एक वयस्क नर रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक अपने जीवंत काले, लाल और सफेद रंग प्रदर्शित करता है।
एक वयस्क नर रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक अपने जीवंत काले, लाल और सफेद रंग प्रदर्शित करता है।
एक वयस्क नर, रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक, सूट के टुकड़ों का आनंद लेता है।
एक वयस्क नर, रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक, सूट के टुकड़ों की सराहना करता है।

रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक एक बड़ा सोंगबर्ड है, जिसकी चोंच फिंच या थ्रश जैसी होती है। वे कुसुम के बीज या छिलके वाले कुसुम और सूरजमुखी के बीज के मिश्रण के बड़े प्रशंसक हैं। मादा एक ही आकार की होती है, लेकिन उसकी शक्ल बिल्कुल अलग होती है: उसके पेट पर विभिन्न रंगों की बहुत सारी भूरी, सफेद और भूरे रंग की धारियाँ होती हैं। यहां एक नर और मादा की एक तस्वीर है जो एक साथ बीज की डिश साझा कर रहे हैं। युवा नर दो पक्षियों के संयोजन जैसा दिखता है, लेकिन स्पष्ट रूप से अधिक काला होता है और कभी-कभी आप रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक के पंखों का स्पर्श भी देख सकते हैं।



0 views0 comments

Comentarios


bottom of page