top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

मेरे बर्ड फीडर पर यह लाल पक्षी कौन सा है?

इस ब्लॉग में हम इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करते हैं कि "मेरे फीडर पर वह लाल पक्षी कौन सा है?" »कृपया ध्यान दें कि यह ब्लॉग दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

स्पाइक, हमारे निवासी पुरुष उत्तरी कार्डिनल, कार्यालय में एक लंबे दिन के बाद आराम कर रहे हैं।
स्पाइक, हमारे निवासी पुरुष उत्तरी कार्डिनल, कार्यालय में एक लंबे दिन के बाद आराम कर रहे हैं।

यहां दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में (अटलांटा मेट्रो क्षेत्र में, अधिक विशिष्ट रूप से), आपको इन 7 बहुत लाल या अधिकतर लाल पक्षियों में से एक देखने की संभावना है। यहां कुछ ऐसी प्रजातियां हैं जिन्हें आप देखने की उम्मीद नहीं कर सकते। "सबसे अधिक लाल" से "सबसे कम लाल" तक के क्रम में, वे यहां हैं:

  1. उत्तरी कार्डिनल

  2. हाउस फिंच

  3. बैंगनी फिंच

  4. लाल सिर वाला कठफोड़वा

  5. स्कार्लेट टैनेजर

  6. लाल पेट वाला कठफोड़वा

  7. गुलाब-स्तन वाली ग्रोसबीक

उत्तरी कार्डिनल (पुरुष)

उत्तरी कार्डिनल, संभवतः सबसे लोकप्रिय, आमतौर पर इस प्रश्न का उत्तर देते हैं "मेरे फीडर पर वह लाल पक्षी कौन सा है?" » इसमें कोई शक नहीं कि वे सुंदर पक्षी हैं, लेकिन केवल नर के पंख चमकीले लाल होते हैं, वसंत ऋतु में और भी चमकीले! क्या आप जानते हैं कि कार्डिनल आम तौर पर प्रवास नहीं करते हैं? वे पूरे वर्ष एक ही क्षेत्र में रहते हैं और बदलते मौसम की परवाह नहीं करते। यहां आपके लिए एक और दिलचस्प तथ्य है: कार्डिनल्स 7 अलग-अलग राज्यों के आधिकारिक पक्षी हैं! (इलिनोइस, इंडियाना, केंटकी, उत्तरी कैरोलिना, ओहियो, वर्जीनिया और पश्चिम वर्जीनिया)। जबकि नर आमतौर पर चमकदार लाल और चोंच और आंखों के आसपास कुछ काला होता है, मादा आमतौर पर नारंगी/लाल चोंच के साथ भूरे रंग की होती है। यहां नर और मादा उत्तरी कार्डिनल्स की कुछ तस्वीरें हैं जो आपको अपने फीडरों पर उन्हें पहचानने में मदद करेंगी!


हाउस फिंच (पुरुष)

हाउस फिंच दक्षिणपूर्व में फीडरों पर बेहद आम हैं, लेकिन वे वास्तव में पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के मूल निवासी थे और पूरे देश में फैले हुए थे। वे अक्सर लटकते पौधों के अंदर या खुदरा स्टोर के संकेतों के अक्षरों में घोंसले बनाते हैं। जब वे आसपास पेड़ों या झाड़ियों में होते हैं तो आप उन्हें "सस्ता सस्ता सस्ता" का हर्षित गीत गाते हुए भी सुन सकते हैं। हालाँकि यह आम तौर पर शीतकालीन प्रवासी प्रजाति नहीं है, आप सर्दियों में इन्हें सामान्य से अधिक देख सकते हैं क्योंकि कुछ उत्तरी पक्षी प्रवास करते हैं। उत्तरी कार्डिनल की तरह, नर हाउस फिंच आमतौर पर जोड़ी का लाल पक्षी होता है, और मादा आमतौर पर दिखने में काफी साधारण होती है। यहां आपके लिए हाउस फिंच की कुछ तस्वीरें हैं:


पर्पल फिंच (नर)

मैंने ऐसे कई लोगों से सुना है जो इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि उन्होंने यहां मेट्रो अटलांटा क्षेत्र में अपने फीडरों पर बैंगनी फिंच देखे हैं। हालाँकि, हमारे लिए यह बहुत सामान्य नहीं है। हम आमतौर पर हाउस फिंच (ऊपर) को अधिक बार देखते हैं और पर्पल फिंच (नीचे दिखाया गया है) को केवल शुरुआती वसंत में देखते हैं जब उनके अपने ग्रीष्मकालीन घरों में लौटने की संभावना होती है। वे हाउस फ़िंच से थोड़े बड़े दिखाई देते हैं और रंग उनके पंखों और पेट से नीचे उनकी पूंछ तक भी फैलता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह लाल की बजाय बैंगनी रंग का है। (भले ही यह लाल रंग के काफी करीब हो!)


लाल सिर वाला कठफोड़वा (नर और मादा)

यह तस्वीर डुलुथ, जॉर्जिया में मेरे माता-पिता के घर पर ली गई थी। उनके पास एक जोड़ा है जो वर्षों से आस-पास घोंसला बना रहा है और जब मैं अपने माता-पिता के साथ समय बिताता हूं तो फीडर पर लगभग हमेशा एक रहता है। नर और मादा दोनों के सिर पूरी तरह से लाल होते हैं, पंखों, छाती और सिर पर काले और सफेद रंग के चमकीले कंट्रास्ट के साथ इसे देखना वास्तव में अद्भुत है।


स्कार्लेट टैनेजर (वसंत/ग्रीष्म पंख: लाल, शीतकालीन पंख: लाल नहीं!)


लाल पेट वाला कठफोड़वा (नर और मादा)

लाल पेट वाले कठफोड़वे हमारे पसंदीदा हैं। नर के पास एक लाल धब्बा होता है जो कंधों से लेकर चोंच के ठीक पहले तक फैला होता है। मादा में उसी क्षेत्र में लाल रंग होता है, लेकिन यह सिर के पीछे और चोंच के बीच एक गर्म भूरे रंग के धब्बे से बाधित होता है। सही रोशनी (और देखने के कोण) के साथ, आप उनके पेट पर लाल रंग की चमक भी देख सकते हैं जिसके लिए वे जाने जाते हैं।


रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक (पुरुष)

नर और मादा के बीच रंग का अंतर मूल रूप से स्पेक्ट्रम के बिल्कुल विपरीत पक्ष हैं। नर (ज्यादातर तस्वीरों में नीचे दिखाया गया है) चमकदार लाल, काले और सफेद रंग का होता है, जबकि मादा भूरे (विभिन्न रंगों) और सफेद रंग की होती है। जब तक आप उसके बगल में किसी पुरुष को नहीं देखेंगे तब तक आप उसे पहचान भी नहीं पाएंगे। नर के रंग वास्तव में देखने में प्रभावशाली होते हैं!


0 views0 comments

コメント


bottom of page