top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

मैरिएटा, जॉर्जिया में रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक की वापसी

रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक्स हर साल हजारों मील की दूरी तय करते हैं, इसलिए मैरिएटा, जॉर्जिया लौटने पर उन्हें देखना हमेशा खुशी की बात होती है।

भोजन की तलाश में मैरिएटा, जॉर्जिया की यात्रा के दौरान एक सुंदर गुलाब-स्तन वाली ग्रोसबीक काले तेल वाले सूरजमुखी के बीज खा रही है!

कुछ साल पहले, मैं पक्षियों के लिए दाना भरने के बाद पुल पार कर रहा था। मैंने अपनी आंख के कोने से सफेद और लाल रंग की चमक देखी और मुझे तुरंत पता चल गया कि यह क्या था। यहां अटलांटा जॉर्जिया मेट्रो क्षेत्र में, रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक को देखना बहुत आम बात नहीं है, और वे बस वहां से गुजरते हैं, इसलिए उन्हें देखना आसान है। जॉर्जिया में तीन अलग-अलग काउंटियों में कई वर्षों तक पक्षियों को खाना खिलाने के बाद, मैंने कभी एक भी नहीं देखा। उस वर्ष गायब होने से पहले मैं अपने सेल फोन से कुछ धुंधली तस्वीरें लेने में कामयाब रहा। सौभाग्य से, वह कई बार लौटा और महिलाओं को अपने साथ लाया। पहले साल हमने 1 को देखा, लेकिन अगले साल एक बार में 7 या 8 लोग हमसे मिलने आए, उनके जाने से कुछ हफ्ते पहले कई बार।

रोमियो, सुंदर वयस्क पुरुष रोज़-ब्रेस्टेड कार्डिनल। फ़ोटो @birdsofwestcobb द्वारा
रोमियो यह देखने आया था कि हम @safflowercafe (इंस्टाग्राम) पर दोपहर के भोजन के लिए क्या परोस रहे थे। यह एक सुंदर वयस्क पुरुष रोज़-ब्रेस्टेड कार्डिनल है। फ़ोटो @birdsofwestcobb द्वारा

यदि आप मेरे जैसे हैं, तो आप वर्षों से इन पक्षियों को पक्षी बीज कंटेनरों, जंगली पक्षी पुस्तकों, जंगली पक्षी कला और बहुत कुछ पर देख रहे हैं। जब आप अंततः किसी को व्यक्तिगत रूप से देख पाते हैं, तो यह बहुत प्रभावशाली होता है! वयस्क नर काले, सफेद और लाल रंग के बीच बहुत अधिक अंतर दिखाते हैं। मादाएं अधिक भूरी दिखाई देती हैं और उनमें लाल रंग की कमी होती है, लेकिन अन्यथा वे बहुत समान दिखती हैं। बड़ी चोंच का उपयोग बीजों को खोलने के लिए किया जाता है और वे खुली ट्रे/व्यंजनों में काले सूरजमुखी के बीजों और कुसुम के बीजों की ओर बढ़ते प्रतीत होते हैं। शायद वे अपनी बड़ी चोंचों से खोल खोलना पसंद करते हैं? कौन जानता है!

मैरिएटा, जॉर्जिया में एक वयस्क नर और मादा रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक कुसुम के बीजों की एक डिश साझा करते हैं।
रोमियो, हमारा पसंदीदा नर रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक, अपनी अर्धांगिनी, मादा रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक के साथ नाश्ता कर रहा है। मूल फ़ोटो @birdsofwestcobb द्वारा

रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक यहां मारिएटा में देखने के लिए हमारी पसंदीदा प्रजातियों में से एक है क्योंकि वे हर साल (वर्ष में दो बार) यात्रा करते हैं। यदि आपको हवाई जहाज़ पर चढ़ना हो और दक्षिणी न्यूफ़ाउंडलैंड, कनाडा से उत्तरी इक्वाडोर के लिए उड़ान भरनी हो, तो आपके पास एक तरफ़ा लगभग 4,300 मील की उड़ान होगी। हालाँकि, ये पक्षी बिना रुके नहीं उड़ सकते, इसलिए यह सोचना वाकई प्रभावशाली है कि वे शायद 5,000 से 6,000 मील के बीच उड़ते हैं। इस प्रकार की यात्रा से, आप कुछ ही समय में डेल्टा एयरलाइंस के साथ डायमंड स्थिति तक पहुंच जाएंगे!

एक युवा नर रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक एक प्लेट में कुसुम के बीजों का आनंद ले रहा है

सितंबर 2024: अद्यतन

लगभग एक साल बाद, 24 सितंबर, 2023 को, मैंने वयस्क पुरुष रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक्स, वयस्क महिलाओं और किशोर पुरुषों की तस्वीरें लीं (जैसा कि ऊपर चित्रित है)। इस वर्ष, तूफान हेलेन आ रहा था और मुझे थोड़ा डर था कि इस वर्ष तूफान से बचने के लिए पक्षी हमसे दूर रहेंगे। हालाँकि, 28 सितंबर को, मैंने पिछले दरवाजे से बाहर देखा और फिर से एक महिला और एक युवा पुरुष को देखा। दो दिन बाद मैंने एक वयस्क पुरुष को भी देखा! यहां हमारे युवा पुरुष रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक का एक छोटा वीडियो है, जो कार्डिनल्स, चिकडीज़ और उसके पास आने वाले अन्य लोगों के प्रति बहुत उदासीन लगता है। मुझे लगता है कि वह पूरी यात्रा और बारिश की देरी के कारण थोड़ा थक गया है!

मुझे यह दिलचस्प लगता है कि हजारों मील की यात्रा करने के बाद भी ये पक्षी जानते हैं कि हम कहाँ हैं। वे मेपल, पाइंस, डॉगवुड और 30 से 40 साल पुराने अन्य पेड़ों में स्थित हमारे यार्ड और फीडर ढूंढते हैं। ऐसा लगता है कि वे सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खाना पसंद करते हैं। दोपहर के बाद आपको एक भी पक्षी नहीं दिखेगा (कम से कम हमारा अनुभव तो यही है)। यहां कुछ तस्वीरें हैं जो मैंने हाल के प्रवासियों के इस समूह की लीं!

एक नर गुलाब-स्तन वाला ग्रोसबीक पेय लेता है
28 सितंबर, 2024: एक किशोर नर रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक साफ़ पानी पीने के लिए हमारे पास आता है

दो किशोर नर रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक्स, एक उड़ान में
प्रवासी गुलाब-स्तन वाले ग्रोसबीक्स की एक जोड़ी एक डिश में पक्षियों के बीज का आनंद लेती है

क्या आपने कभी अपने पक्षी भक्षण के पास रोज़-ब्रेस्टेड कार्डिनल्स देखे हैं? हमें टिप्पणियों में आपके विचार सुनना अच्छा लगेगा!