top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

मैरिएट्टा, जॉर्जिया में वसंत ऋतु में पूर्वी ब्लूबर्ड चूजे (अंडे, बच्चे और चूजे!)

एक मादा ईस्टर्न ब्लूबर्ड हमारे घोंसले पर बैठी थी
एक मादा ईस्टर्न ब्लूबर्ड हमारे घोंसले के डिब्बे में बैठी थी

इस ब्लॉग में, मैं आपके साथ मैरिएटा, जॉर्जिया में पूर्वी ब्लूबर्ड चूजों के बारे में कुछ अच्छी खबरें साझा करना चाहता था। कुछ साल पहले, लिसा और मैं भाग्यशाली थे कि उन्हें एक स्थानीय पार्क मिला जो मामूली शुल्क पर दो साल के लिए ईस्टर्न ब्लूबर्ड्स के लिए एक घोंसला बॉक्स "किराए" पर लेने के लिए स्वयंसेवकों की तलाश कर रहा था। इन लागतों में संपत्ति के आसपास के फीडरों के लिए दो साल के भोजन के कीड़े शामिल थे। इस संपत्ति को " केम्प पार्क " के नाम से जाना जाता है, यह 94 एकड़ की संपत्ति है जिसमें खूबसूरत पहाड़ियों, घास के मैदान और जंगल हैं और यहां तक कि कुछ धाराएं और एक छोटा तालाब भी शामिल है। केम्प पार्क बर्न्ट हिकॉरी रोड पर स्थित है। यदि आप विशेष रूप से केम्प पार्क के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और कुछ सुधारों के लिए इस खूबसूरत संपत्ति में शामिल होना या दान करना चाहते हैं, तो यहां " फ्रेंड्स ऑफ केम्प पार्क " लिंक है।

बॉबी ब्लूबर्ड खाने के कीड़ों की एक प्लेट पर बैठा है।
बॉबी ब्लूबर्ड खाने के कीड़ों की एक प्लेट पर बैठा है।

सबसे पहले हमने शुल्क का भुगतान किया और फिर घोंसले के बक्सों को देखने के लिए पार्क में टहलने चले गए। 2 वर्षों के बाद, स्वयंसेवक समूह "फ्रेंड्स ऑफ केम्प" ने हमसे संपर्क किया और पूछा कि क्या हम अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करना चाहेंगे। बेशक हमने ऐसा किया...और फिर उन्होंने हमें वसंत और गर्मियों में नेस्ट बॉक्स नेस्ट जांच प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने लागू किया था। यह बहुत बढ़िया काम है! यह ऐसे काम करता है:

एक नर पूर्वी ब्लूबर्ड अपने बच्चों को खिलाने के लिए एक बड़े सेंटीपीड को पकड़ता है
एक नर पूर्वी ब्लूबर्ड अपने बच्चों को खिलाने के लिए एक बड़े सेंटीपीड को पकड़ता है

वसंत की शुरुआत में, कई स्वयंसेवकों को एक साथ लाया जाता है और उन्हें पालन करने के लिए एक काफी सरल कार्यक्रम की पेशकश की जाती है। पंजीकरण कराने वाले लोगों को अपनी बारी आने पर पार्क में जाना होगा। अपनी यात्रा के दौरान, वे (कुछ मामलों में, "हम") अंडे और नए निकले बच्चों के लिए प्रत्येक घोंसले के बक्से की जांच करेंगे और समूह के लिए अपने निष्कर्षों को एक क्लिपबोर्ड पर भी रिकॉर्ड करेंगे। उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक में एक छोटा दर्पण शामिल होगा, जिसका उपयोग प्रत्येक घोंसले के डिब्बे के सामने या किनारे को खोलने के बाद घोंसले में देखने के लिए किया जा सकता है।

एक मादा ईस्टर्न ब्लूबर्ड पाइन स्ट्रॉ इकट्ठा करती है और उसे अपने नए कॉन्डो में ले जाती है।
एक मादा ईस्टर्न ब्लूबर्ड पाइन स्ट्रॉ इकट्ठा करती है और उसे अपने नए कॉन्डो में ले जाती है।

समूह के नेता और कई अन्य स्वयंसेवकों के साथ केम्प पार्क के हमारे प्रारंभिक दौरे पर, मैं एक बहुत अच्छा उपकरण भी लाया जो आमतौर पर कई ऑटो मैकेनिकों के टूलबॉक्स में पाया जाता है। इस उपकरण को " एंडोस्कोप " कहा जाता है, जो 25-फुट कुंडलित केबल वाला एक छोटा, लचीला कैमरा है जिसे निरीक्षण के लिए छोटे, तंग स्थानों में डाला जा सकता है। यहां तक कि मैंने हमारे कपड़े धोने के कमरे की दीवार में गहराई में दबे तांबे के पाइप में एक छोटे से रिसाव का पता लगाने के लिए भी हमारे पाइप का उपयोग किया। पक्षियों के बक्सों की जांच करने के लिए इस उपकरण का उपयोग करने का विचार सरल था: अधिकांश पक्षियों के घोंसले कई सेंटीमीटर मोटे पक्षी बक्सों में सावधानी से लगाए जाते हैं, और घोंसले की सामग्री अक्सर बक्से के आकार के अनुरूप होती है, जो अच्छा है यदि आप केवल एक दरवाजा खोलते हैं . अस्थायी रूप से. हालाँकि, यदि संभव हो तो मैं घोंसले की सामग्री या अंडों, बच्चों और यहाँ तक कि घोंसले बनाने वाले माता-पिता को भी परेशान नहीं करना चाहता हूँ। इसलिए एंडोस्कोप उत्तम है। इसमें दो अलग-अलग कैमरे हैं; वह जो अंत में बैठता है और आगे की ओर देखता है, और एक मंद एलईडी लाइट से घिरा होता है। दूसरा कैमरा लेंस किनारे पर स्थित है और आप इसे कहां इंगित करते हैं इसके आधार पर, आप आसानी से ऊपर, नीचे आदि देख सकते हैं।


केम्प पार्क में हमारे पहले स्वैच्छिक नेस्ट बॉक्स निरीक्षण के दौरान, हमें 9 नेस्ट बॉक्स में से 7 में ईस्टर्न ब्लूबर्ड अंडे या बच्चे मिले। हमें प्रदान की गई 'स्वयंसेवक टूलकिट' का उपयोग करते हुए, हमने निर्माण के शुरुआती चरणों में ततैया के घोंसलों की खोज की, उन चींटियों की तलाश की जो घोंसलों में घुसपैठ कर सकती थीं, अंडों और युवा नवजात शिशुओं की गिनती की और उन सभी चीजों को नोट किया जिन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता थी। संपत्ति। यह रोमांचक था और हमें बच्चों (और अंडों!) को देखना अच्छा लगा। मैं भूरे सिर वाले काउबर्ड, यूरोपीय स्टार्लिंग या हाउस स्पैरो के अंडे न पाकर भी बहुत खुश था।

हमारे बगीचे में एक ब्लूबर्ड घोंसला बॉक्स एक पोस्ट पर लगाया गया है और ब्लूबर्ड को शिकारियों से बचाने के लिए एक अस्थायी बाफ़ल लगाया गया है।
हमारे बगीचे में एक ब्लूबर्ड घोंसला बॉक्स एक पोस्ट पर लगाया गया है और ब्लूबर्ड को शिकारियों से बचाने के लिए एक अस्थायी बाफ़ल लगाया गया है।

केम्प पार्क में नेस्ट बॉक्स के अलावा, हम घर गए और अपने स्वयं के नेस्ट बॉक्स पर डेपस्टेक एंडोस्कोप का उपयोग किया। हमें पता चला कि हमारे चार ईस्टर्न ब्लूबर्ड अंडे भी फूट चुके थे! यहां अंडों की कुछ तस्वीरें हैं जब हमने कुछ हफ्ते पहले पहली बार बॉक्स को चेक किया था, साथ ही एक-दूसरे के पंखों और कंधों पर चिपके हुए बच्चों की तस्वीर भी दी गई है। वे मनमोहक थे!

नर ईस्टर्न ब्लूबर्ड चूजा पहली बार बर्डबाथ पर आया
नर ईस्टर्न ब्लूबर्ड चूज़ा पहली बार बर्डबाथ पर आया

3 सप्ताह बाद चूजों ने घोंसला बॉक्स छोड़ दिया और वापस नहीं जाना चाहते थे (एक बार उड़ने के बाद वे घोंसले में वापस नहीं लौटते, लेकिन वे अपने माता-पिता के साथ उड़ेंगे और अगले 2 या 3 सप्ताह तक भोजन की भीख मांगेंगे। कि वे इसका पालन छत की ग्रिलों (और सूखे भोजनवर्मों के हमारे छिपने के स्थान तक) या "फीडर" तक करते हैं, जिसे हम भोजनवर्मों से भी भरते हैं, हम एवियरी घोंसले की सामग्री को हल्के सिरके के घोल या सादे हरे रंग से साफ करते हैं, और बच्चे के बच्चे के किसी भी टुकड़े को हटा दें जो घोंसले के बक्से के किनारों पर चिपका हो सकता है, यह मज़ेदार था। जब मैंने इस सामग्री को घोंसले से हटाया, तो ऐसा लगा जैसे मूल के ऊपर नए पाइन स्ट्रॉ की एक हल्की परत थी। घोंसला. शायद यह मेरी कल्पना थी.

इस ईस्टर्न ब्लूबर्ड लड़की को खाने के कीड़ों की एक छोटी सी डिश मिली जिसे लिसा ने कैरोलिना रेन्स परिवार के लिए बरामदे में छिपाकर रखा था।
इस ईस्टर्न ब्लूबर्ड लड़की को खाने के कीड़ों की एक छोटी सी डिश मिली जिसे लिसा ने कैरोलिना रेन्स परिवार के लिए बरामदे में छिपाकर रखा था।

अगली सुबह, जब हम दिन के लिए फीडर और बर्डबाथ भर रहे थे, मैंने एक मादा ईस्टर्न ब्लूबर्ड को बॉक्स पर उतरते और अंदर जाते देखा। क्या आप मजाक कर रहे हैं? रत्ती भर भी नहीं. ब्लूज़ ने बिल्कुल नया घोंसला बनाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। 48 घंटे से भी कम समय में, हमने अपना छोटा एंडोस्कोप कैमरा वापस छेद में डाला और पाया कि बेला पहले से ही घोंसले में बैठी थी। वह न तो उठी और न ही डिब्बे से बाहर निकली, इसलिए हमने उसे अकेला छोड़ दिया। अगली रात हमने फिर से जाँच की और वहाँ एक अंडा था!

क्या आप जानते हैं कि ईस्टर्न ब्लूबर्ड प्रतिदिन केवल एक अंडा देती है? आमतौर पर एक क्लच (एक क्लच एक समय में मादा द्वारा दिए गए अंडों की कुल संख्या है) में 4 या 5 अंडे होते हैं, लेकिन कभी-कभी एक समय में 6 या 8 भी होते हैं। एक और दिलचस्प बात जो हमने सीखी वह यह है कि कभी-कभी आखिरी क्लच के किशोर घोंसले में युवा बच्चों को खिलाने में मदद करते हैं। हमें नहीं पता था कि ऐसा हो रहा है. वे अपने परिवार का ख्याल रखते हैं!


ईस्टर्न ब्लूबर्ड के प्रशंसकों के लिए यहां कुछ और दिलचस्प जानकारी दी गई है (यदि आप फेसबुक पर हैं तो हमें कुछ शानदार पेज मिले हैं जो ईस्टर्न ब्लूबर्ड के बारे में बहुत सारी बातें करते हैं और आपके पास बहुत सक्रिय समूह हैं जो आपकी मदद के लिए टिप्पणियाँ, सलाह, सुझाव और अधिक विवरण प्रदान करते हैं। जातीय मित्र)।



यहां इस ब्लॉग पर उत्पादों के लिंक भी दिए गए हैं, यदि यह आपको हमारे द्वारा उल्लिखित लिंक ढूंढने के लिए पूरे ब्लॉग पोस्ट को फिर से देखने से बचाता है:



हमेशा की तरह, मैरिएटा, जॉर्जिया के हमारे स्प्रिंग बेबी ब्लूबर्ड्स को प्रदर्शित करने वाले इस ब्लॉग को पढ़ने और देखने के लिए धन्यवाद! -लिसा और डैन https://birdsofwestcobb.com से


0 views0 comments

コメント


bottom of page