top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

लाल कंधे वाले बाज़ों के साथ मेरा पहला अनुभव

इस बारे में एक संक्षिप्त कहानी कि कैसे मैंने पहली बार लाल-कंधे वाले हॉक्स का सामना किया, एक घोंसला पाया और इन अद्भुत पक्षियों को देखा।

चूँकि मैं एक युवा पक्षी पर्यवेक्षक था, इसलिए मुझे शिकारी पक्षियों में बहुत रुचि रही है। छिपकलियों, मछलियों, साँपों, कृंतकों और यहाँ तक कि अन्य पक्षियों को खाने वाले पक्षियों के बारे में कुछ लोगों की मिश्रित भावनाएँ होती हैं। मुझे हमेशा से इन पक्षियों की गति और चपलता में अधिक रुचि रही है। उनकी दृष्टि अविश्वसनीय है, और उनके आकार को देखते हुए, यह और भी अविश्वसनीय है कि वे खतरनाक ब्लू जेज़, रेवेन्स या मॉकिंगबर्ड का पीछा करते या उनसे बचते समय कितने फुर्तीले हो सकते हैं।

एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़, पीछे/कंधों से देखा जाता है। इस फोटो में आप देख सकते हैं कि उन्हें अपना नाम कहां से मिला!
एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़ एक पेड़ पर ऊँचा बैठा था

मुझे याद है जब मैं बच्चा था तब मैंने पहली बार एक बाज़ देखा था, और वास्तव में दो बाज़ मेरे ऊपर चक्कर लगा रहे थे। मैंने बहुत सारा समय बाहर बिताया, नदियों में खेलते हुए, ब्रीम और क्रेफ़िश के लिए मछली पकड़ते हुए। यह शुरुआती वसंत का समय था और बाज़ बमुश्किल पेड़ों की चोटी से ऊपर थे, एक-दूसरे को बुला रहे थे और भोजन की तलाश में चक्कर लगा रहे थे।

अगले कुछ हफ़्तों में मैंने उसी जलधारा में कई बार मछलियाँ पकड़ीं और बाज़ों के इस जोड़े की आवाज़ सुनता रहा। अंततः, मुझे उस स्थान को खोजने का मौका मिला जहां वे घोंसला बनाते हैं। वे एक विशेष दोपहर में उड़े और मैंने उनमें से एक को खाड़ी के किनारे उगे एक बड़े ट्यूलिप चिनार के पेड़ तक उड़ते हुए देखा। दूसरा पास में बैठा था और उसकी चोंच में एक शाखा थी। वे घोंसला ख़त्म कर रहे थे!

एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़ एक पेड़ के पीछे मेरे कैमरे से छिपने की कोशिश करता है।
एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़ पृष्ठभूमि में घुलने-मिलने की कोशिश करता है।

तब तक मैं उन्हें अच्छी तरह से देख सकता था और पहचान सकता था कि वे लाल कंधे वाले बाज़ थे। वे दक्षिणपूर्व में दूसरे सबसे बड़े बाज़ हैं (केवल लाल पूंछ वाला बाज़ बड़ा होता है)। वे बहुत शोर मचाते हैं और उनकी बार-बार तेज़ आवाज़ से यह बताना आसान होता है कि वे आसपास हैं।

सामने से एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़ दिखाई दे रहा है। इन पक्षियों से अविश्वसनीय गंध आती है।
एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़ अपनी रंगीन छाती और चमकीले पीले पैर दिखाने के लिए घूमा।

मेरे पिता के पास एक काफी पुराना पेंटाक्स कैमरा है जो उन्होंने नौसेना में रहते हुए (1968-1970) खरीदा था और इसमें लेंस और फिल्टर हैं। मुझे पता था कि मैंने इसे कहाँ रखा है और बाजों को देखने के लिए कई बार इसे ले गया। मेरे पास सेना और नौसेना के अधिशेष स्टोर से कुछ सस्ते छलावरण थे जो मूल रूप से कैनवास का एक टुकड़ा था जिस पर पत्तियों के प्रिंट थे। मैं खाड़ी के किनारे धीरे-धीरे और चुपचाप चलता रहा और कपास के बड़े पेड़ के पास एक बड़े पेड़ के तने के नीचे चढ़ गया और उनके लौटने का इंतज़ार करते हुए शांत बैठ गया।

एक वयस्क लाल कंधे वाला बाज़ घिसे-पिटे बाड़ के किनारे पर बैठा है।
एक लाल कंधे वाला बाज़ हमारे गिलहरी पथ (बाड़) पर बैठता है

अगले कुछ हफ़्तों में मैं कई बार उनसे मिलने गया और उन्हें कई बार गिलहरियाँ और एक बार खरगोश लाते देखा। घोंसले के शीर्ष पर हर जगह बहुत सारे कोमल पंख (या शायद बाल) बिखरे हुए लग रहे थे। पुराने कैमरे और सीमित टेलीफोटो विकल्पों के कारण फिलहाल यह बताना मुश्किल है। मेरे पास निकॉन लुकआउट III 10x50 मिमी दूरबीन की एक जोड़ी भी थी, जो उस समय लेंस की गुणवत्ता में वास्तव में पेंटाक्स कैमरे से कहीं बेहतर थी। इनसे मुझे अब तक के सबसे अच्छे विचार मिले।

चरवाहे के हुक पर बैठा एक लाल कंधे वाला बाज़, जिसका उद्देश्य पक्षियों को दाना डालने वाले और छोटे पक्षियों को पकड़ना होता है।
यह लाल कंधों वाला बाज़ सीधे हमारे फीडरों के ऊपर बैठा था, और जल्दी भोजन की प्रतीक्षा कर रहा था।

हमारी संपत्ति के पीछे बड़े देवदार के पेड़ों का एक छोटा सा बगीचा है। पता चला कि बाजों को एक आदर्श स्थान मिल गया और उन्होंने बाड़ के ठीक बगल में, शायद पेड़ से लगभग 40 फीट ऊपर, एक घोंसला बना लिया। यदि स्मृति काम करती है, तो मेरा मानना है कि घोंसला निर्माण चरण वास्तव में मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत के बीच था। उनके पास कुछ लड़कियाँ थीं और हम अपने Nikon P610 कैमरे से 80-90 फीट दूर से अपने पिछले दरवाजे से तस्वीरें लेने में सक्षम थे। ये बहुत अच्छी तस्वीरें नहीं हैं, लेकिन फिर भी मैं कुछ पोस्ट करूँगा।

यह जोड़ा केवल एक सीज़न के लिए यहां घोंसला बनाता है, और ऐसा लगता है जैसे हमारे निवासी कौवों का जोड़ा लगातार इन बाजों को परेशान कर रहा था और अंततः उन्हें भगा रहा था।


मैंने ब्लू जेज़, उत्तरी अमेरिकी मॉकिंगबर्ड को बाजों को परेशान करते हुए और एक बहादुर गिलहरी को भी देखा जिसने घोंसले पर चढ़ने और उसे तोड़ने की कोशिश की। आपने सही पढ़ा... ग्रे गिलहरियाँ इस व्यवहार को प्रदर्शित करने के लिए जानी जाती हैं। वे बाज़ के घोंसले पर चढ़ जाते हैं और अंडों को धक्का देते हैं या उन्हें तोड़ देते हैं, जो संभवतः उनकी ओर से किसी प्रकार की जीवित रहने की प्रवृत्ति है।


पढ़ने के लिए धन्यवाद और मुझे बताएं कि क्या आपको यह लेख और तस्वीरें पसंद आईं। यदि आपके पास लाल कंधे वाले बाजों के बारे में कोई कहानी है जिसे आप साझा करना चाहते हैं तो आप टिप्पणी भी कर सकते हैं!


0 views0 comments

Коментари


bottom of page