top of page
Writer's pictureBirds of West Cobb

सीडर वैक्सविंग्स वेस्ट कोब बर्ड्स का दौरा करें

इस ब्लॉग में हम सीडर वैक्सविंग की अपनी त्वरित यात्रा के वीडियो और तस्वीरें साझा करते हैं।


इस पाठ के ऊपर हमारी छत पर एक कटोरे से ठंडा पानी पीते हुए एक सफेद पंख वाले पक्षी का एक छोटा वीडियो है। हम आमतौर पर दिन में दो बार पानी बदलते हैं। पानी को गंदा करने के लिए बस एक रॉबिन, ब्राउन थ्रश या अन्य बड़े पक्षी की आवश्यकता होती है। पक्षियों को धूल, कण और गंदगी हटाने के लिए स्नान की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें साफ पानी की भी आवश्यकता होती है! इसलिए ताजा पानी जरूरी है। इस तरह हम इन खूबसूरत सफेद पंखों को लगाते हैं (हमने उन्हें लगातार तीन साल तक सर्दियों में देखा है!)।


यहां मैरिएटा, जॉर्जिया में, अमेरिकी रॉबिन्स के हमारे झुंड ने लगातार कई सर्दियां बिताकर अच्छी सर्दी बिताई है। जब वे वहां होते हैं, हम उन्हें खिलाने के लिए सप्ताह में कुछ बार खाने के कीड़ों का एक गुच्छा छोड़ते हैं। पक्षी इस बात पर एक-दूसरे से लड़ेंगे कि सबसे अच्छा पर्च किसे मिलता है और कौन 'किनारे पर' के बजाय 'मीलवर्म बाउल' में बैठता है। कुल मिलाकर यह बहुत मज़ेदार था।

देवदार के मोम के पंखों का एक जोड़ा ब्लैकबर्ड्स के झुंड में शामिल हो जाता है
देवदार के मोम के पंखों का एक जोड़ा ब्लैकबर्ड्स के झुंड में शामिल हो जाता है

इस वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लैकबर्ड आक्रमण के दौरान, मैं अपने हुडी में बाहर बैठा था और अपने कैमरे के माध्यम से सीधे आँगन की रेलिंग पर देखा जहाँ मेरा चिन्ह बैठा था। मैंने सुबह की रोशनी में ईस्टर्न ब्लूबर्ड्स का क्लोज़-अप लेने की कोशिश की है (यदि आप ऐसा करते हैं तो वे बहुत अच्छे हैं), और मैंने येलो-रम्प्ड वॉर्ब्लर्स, कैरोलिना रेन्स और कभी-कभी टोक्विना ब्राउन रेन्स के साथ-साथ मीलवर्म भी पकड़े हैं। . उड़ जाओ जब मैंने रॉबिन्स के झुंड पर अपना कैमरा घुमाया, तो मैं एक असामान्य आगंतुक को दृश्यदर्शी के माध्यम से मुझे देखते हुए देखकर आश्चर्यचकित रह गया। देवदार वैक्सविंग!

कुछ देवदार के पंख ताजे पानी की तलाश करते हैं
कुछ देवदार के पंख ताजे पानी की तलाश करते हैं

मुझे वह हमेशा उन पक्षियों में से एक जैसा लगता था जो किसी दूसरे ग्रह से, या विज्ञान कथा के किसी दायरे से आते प्रतीत होते हैं। रंग बहुत नरम हैं और एयरब्रश की तरह मिश्रित होते हैं। पूंछ के पंखों में पीले, भूरे, काले, सफेद, नारंगी या लाल सिरे भी होते हैं। एक बार इसे देखने के बाद आप इसे कभी नहीं भूलेंगे।

एक देवदार का मोम एक कटोरे से पानी पीता है
एक देवदार का मोम एक कटोरे से पानी पीता है

जैसे ही मैं तस्वीरें ले रहा था, यह विशेष वैक्सविंग सीधे मेरी ओर उड़ी और मेरे Nikon P1000 कैमरा लेंस से लगभग एक फुट की दूरी पर गिरी। वैक्सविंग्स बहुत ही सामाजिक पक्षी माने जाते हैं, और जैसे ही हम धीरे-धीरे कैमरे से दूर चले गए, हमने पुल की रेलिंग पर दो वैक्सविंग्स बैठे हुए देखे, जिनके चारों ओर एक दर्जन से अधिक लाल गले वाले पक्षी थे। यह प्रच्छन्न है. मैंने ऊपर उनकी ऊँची आवाज़ें सुनीं और महसूस किया कि वे भी बगीचे के पेड़ों से आ रही थीं। अमेरिकी रॉबिन गतिविधि के कारण हम कोई अतिरिक्त पक्षी नहीं गिन सके, लेकिन यह बहुत दिलचस्प था।

देवदार के मोम ने ठंडे पानी के कुछ घूंट पिये और सीधा हो गया।
देवदार के मोम ने ठंडे पानी के कुछ घूंट पिये और सीधा हो गया।

सीडर वैक्सविंग्स कभी-कभी 50 से 100 या अधिक के बड़े समूह बनाते हैं, और लिसा और मैंने ग्रेपवाइन, टेक्सास (डलास के पास) में हमारे होटल में पहले ऐसे समूह देखे थे। पिछले एक दशक में मैंने जो सीखा है, उससे इन पक्षियों की आबादी घट रही है। एक दोषी जो मेरे शोध में सामने आता रहा, वह थी जहरीले जामुनों वाली गैर-देशी पौधों की प्रजातियाँ। मुझे कुछ साल पहले प्रकाशित एक लेख मिला जिसमें आमतौर पर भूदृश्य निर्माण में उपयोग किए जाने वाले कुछ पौधों का वर्णन किया गया था। यह सजावटी पत्तियों और चमकीले लाल फलों वाला एक बांस का पेड़ है। इस पौधे को "नंदिना" कहा जाता है। आप जो भी करें, इसे अपने बगीचे में न लगाएं! यहां मेरे द्वारा संदर्भित लेख हैं: लेख लिंक


क्या आपने पहले कभी वैक्सविंग देखी है?


सीडर वैक्सविंग आहार, प्रवासन पैटर्न, संभोग के मौसम और अधिक के बारे में अधिक जानकारी के लिए, ऑडबोन सोसाइटी के सीडर वैक्सविंग फील्ड गाइड के इस लिंक को देखें

हमेशा की तरह, पढ़ने के लिए धन्यवाद!


0 views0 comments

Comments


bottom of page